Tulsi Niyam: तुलसी की जड़ों को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से मिलेगा ये लाभ, हमेशा रहेंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1822966

Tulsi Niyam: तुलसी की जड़ों को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से मिलेगा ये लाभ, हमेशा रहेंगे मालामाल

Tulsi At Main Door Of House: तुलसी के पौधे से आयुर्वेद में बहुत उपयोग होता है और इसका बोने जाने का वास्तु लाभ हो सकता है क्योंकि घर के लोग स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही आयुर्वेद (Ayurveda) में तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है. 

 

Tulsi Niyam: तुलसी की जड़ों को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से मिलेगा ये लाभ, हमेशा रहेंगे मालामाल

Tulsi Niyam In Hindi: वास्तु शास्त्र में तुलसी (Tulsi) की जड़ को मुख्य द्वार पर लटकाने के कई प्राचीन और आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तथ्य हैं. जिनके अनुसार यह विभिन्न स्वास्थ्य और धार्मिक लाभ प्रदान कर सकती है. जिसके घर के द्वार पर तुलसी का पौधा होता है उसके घर में सदैव पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ावा और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

ये भी पढ़ें :-  Most Wise Zodiac Signs: इन 6 राशियों को लोग सबसे ज्यादा होते हैं इंटेलीजेंट, हर संकट का डटकर करते हैं सामना

तुलसी की जड़ को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने मिलेगा ये लाभ (Tulsi at main door of house)

पंड़ित कौशल पांडेय ने बताया कि तुलसी (Tulsi) को संतान समृद्धि और सुख-शांति का प्रतीक माना जाता है और इसे हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में महत्वपूर्ण माना जाता है. तुलसी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से उसका पॉजिटिव प्रभाव आपके जीवन में मनोबल और सामाजिक संबंधों में सुधार कर सकता है. तुलसी की जड़ को घर के मुख्य द्वार पर लटकाने का वास्तु में महत्व दिया जाता है, क्योंकि इसका माना जाता है कि यह घर को कुछ वास्तुदोषों से बचाने में मदद कर सकता है. तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में पवित्र माना जाता है और इसका घर में पूजा जाता है. तुलसी (Tulsi) को मुख्य द्वार पर लटकाने से कहा जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को बाहर रखता है और घर को सुरक्षित रखता है.

ये भी पढ़ें :-  Vastu Painting For Home: घर की इस दिशा में लगाएं दौड़ते बैल की फोटो, कभी नहीं आएगा आर्थिक संकट, हमेशा रहेंगे मालामाल

औषधीय गुणों से भरपूर है तुलसी ( Tulsi Niyam)

कौशल पांडेय के अनुसार तुलसी को पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा से घर में शांति बनी रहती है. यह आत्मा को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है. तुलसी के पौधे से आयुर्वेद में बहुत उपयोग होता है और इसका बोने जाने का वास्तु लाभ हो सकता है क्योंकि घर के लोग स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही आयुर्वेद (Ayurveda) में तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है. तुलसी की जड़ को लटकाने से वात, पित्त, और कफ दोषों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और रोगों की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें :-  Lucky Dream Plant: घर के बाएं दरवाजे में लगाएं यह लकड़ी, मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान, कभी नहीं होगी धन की कमी

 

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है तुलसी (Tulsi Plant Astro Remedies)
तुलसी की जड़ से आने वाली सुगंध घर की महक को बढ़ा सकती है और वातावरण को स्वच्छ और ताजगीपूर्ण बना सकती है. जिससे घर की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Mental And Physical Health) को भी लाभ हो सकता है. तुलसी की जड़ को मुख्य द्वार पर लटकाने से जीवन में सकारात्मक दिशा की ओर आवागमन हो सकता है और व्यक्ति का मनोबल बढ़ सकता है. साथ ही मुख्य द्वार पर तुलसी की जड़ को लटकाने से घर में कटाई और चोरी की आशंका कम हो सकती है, क्योंकि यह घर की रक्षा में मदद करता है.

ये भी पढ़ें :-  Vastu Tips: घर के अंदर इन कांटेदार पौधों से पड़ता है ग्रहों का अशुभ प्रभाव, तिजोरी से गायब हो जाता है धन

Disclaimer:- जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी जानकारी सामान्य रूप में दी गई हैं और इसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य सलाह की तरह न लें. यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या का सामना हो तो कृपया एक व्यावसायिक चिकित्सक से सलाह लें.

इनपुट- पंडित कौशल पांडेय

Trending news