खाली पेट रोजाना करें मेथी या उसके पानी का इस्तेमाल, जानें क्या हैं गजब के फायदे
Advertisement

खाली पेट रोजाना करें मेथी या उसके पानी का इस्तेमाल, जानें क्या हैं गजब के फायदे

Health Tips: आमतौर पर देश के हर किचन में पीले रंग के छोटे-छोटे मेथी के बीज पाए जाते हैं. मेथी का इस्तेमाल कई प्रकार के खाना बनाने में किया जाता है. वहीं मेथी के बीज को सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना गया है. जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं उनके लिए मेथी के बीज काफी फायदेमंद है.

मेथी या उसके पानी का इस्तेमाल

पटना:Health Tips: आमतौर पर देश के हर किचन में पीले रंग के छोटे-छोटे मेथी के बीज पाए जाते हैं. मेथी का इस्तेमाल कई प्रकार के खाना बनाने में किया जाता है. वहीं मेथी के बीज को सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना गया है. जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं उनके लिए मेथी के बीज काफी फायदेमंद है. वजन कम करने में मेथी के बीच काफी मदद करते हैं. मेथी के बीज के इस्तेमाल से तेजी में बढ़े हुए वजन को घटाया जा सकता है. मेथी के बीज खाने के कई फायदे हैं.   मेथी में फाइबर, खनिज और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसके चलते इसे खाने से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी फायदा काफी ज्यादा मिलता है.

हर दिन एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज के सेवन करने से शरीर में 20 प्रतिशत आयरन, मैंगनीज 7 प्रतिशत और 5 प्रतिशत मैग्नीशियम की पूर्ती होती है. ये बीज भूख को कम करने के साथ साथ आपके वजन को भी कम कर सकते हैं. जिसके चलते आप अधिक खाने से बचते हैं और आपका वजन भी तेजी से घटता है. मेथी के बीज में मौजूद म्यूसिलेज गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की जलन को शांत करता है और पेट और आंतों की दीवारों को कोट करता है.

कैंसर की रोकथाम में मददगार

मेथी में हाइपरग्लेसेमिक पाया जाता है जो इंसान के शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाती है. जिससे डायबिटीज के मरीज को काफी ज्यादा फायदा मिलता है. इसके अलावा पीसीओएस या पीसीओडी के लिए मेथी के बीज को काफी अच्छा माना जाता है.एनीमिया के इलाज में इसके बीज काफी मदद करते हैं. वहीं जो महिला अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करतवाती हैं उनके लिए मेथी के बीज काफी अच्छा है. साथ ही पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी ये बढ़ाता है. इसके अलावा कैंसर की रोकथाम करने में भी यह काफी ज्यादा असर करता है.

अगर मेथी के पानी को आप खाली पेट पीते हैं तो यह आपके शरीर के सूजन को भी कम कर सकता है. साथ ही ये ब्लड के शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई बातों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- कैमूर में गर्मा को लेकर रेड अलर्ट जारी, प्याऊ लगाने के नाम पर की गई खानापूर्ति

Trending news