Bhagalpur News: भागलपुर में सांस नहीं ले पा रहे बच्चे! इस बीमारी का हो रहे शिकार
Advertisement

Bhagalpur News: भागलपुर में सांस नहीं ले पा रहे बच्चे! इस बीमारी का हो रहे शिकार

Bhagalpur News: भागलपुर में निमोनिया बीमारी से बच्चे ग्रसित हो रहे हैं. सांस लेने में समस्या के साथ नवजात से लेकर पांच साल तक के बच्चे अस्पताल भर्ती में हो रहे हैं.

भागलपुर में निमोनिया का कहर

Bhagalpur News: भागलपुर में निमोनिया बीमारी ने पांव पसारना शुरू कर दिया है. नवजात से लेकर पांच साल तक के बच्चों को बीमारी ने जकड़ लिया है. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के इमरजेंसी, एसएनसीयू में बेड भर चुके हैं. वहीं, एनआईसीयू वार्ड में 30 में से सिर्फ छह बेड खाली हैं. निजी नर्सिंग होम के भी बेड भर चुके हैं. 

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय सिंह ने बताया कि 60 बच्चों की जांच में 10 से 15 बच्चे निमोनिया बीमारी से ग्रसित मिल रहे हैं. सांस में तकलीफ की शिकायत के बाद बच्चों की जांच में निमोनिया की शिकायत मिल रही है. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अजय सिंह ने बताया कि हर वर्ष ठंड बढ़ने के साथ साथ सितंबर के अंतिम सप्ताह से दिसम्बर के अंतिम सप्ताह तक यह बीमारी फैलती है. 

ये भी पढ़ें:पाचन सुधार से लेकर खाली पेट के लिए तुलसी के पत्ते चबाने से होंगे ये 5 फायदे

डॉ. अजय सिंह ने बताया कि यह बीमारी खतरनाक है बच्चों को इससे बचाने की जरूरत है. इस बीमारी में नवजात से पांच साल तक के बच्चों को फेफड़े के अंदर खून की नली का प्रेशर बढ़ने से परेशानी होती है. निमोनिया के लक्षण की बात करें तो बच्चों में बुखाड़, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ होती है. साथ ही लगातार बुखार रहने पर लूज मोशन की समस्या भी होती है.

ये भी पढ़ें:केले के 10 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, ब्लड प्रेशर को रखता है एकदम कम

बता दें अभी चीन में निमोनिया बीमारी का आतंक है, लेकिन यहां जो बच्चों में निमोनिया हो रहा है. वह चीन की बीमारी नहीं है. चीन में माइक्रोप्लाज़्मा के कारण बच्चों में सांस सम्बन्धी समस्या हो रही है. जबकि भारत मे हर वर्ष निमोनिया बीमारी से बच्चे ग्रसित होते हैं.

रिपोर्ट: अश्वनी कुमार

Trending news