Benefits of turmeric:हल्दी का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके 8 फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1795577

Benefits of turmeric:हल्दी का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके 8 फायदे

Benefits of turmeric:घर के रसोई में मौजूद मसालों में से हल्दी एक मसाला है. इस मसाले में कई गुण पाये जाते हैं. यह न केवल शरीर के कई रोगों में कारगार है बल्कि इसका इस्तेमाल करना त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.

 

Benefits of turmeric:हल्दी का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके 8 फायदे

Benefits of Turmeric: हल्दी से हर कोई परिचित है. हल्दी एक प्रकार का मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने में स्वाद के लिए किया जाता है, लेकिन हल्दी का इस्तेमाल केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि इसका उपयोग कई तरह के रोगों में भी किया जाता है. आइए जानते हैं कि हल्दी का इस्तेमाल करने के फायदे क्या है. 

सूजन को कम करने में मददगार
हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता है.यह शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करता है. 

कैंसर के खतरे को करता है कम 

अध्ययन में पाया गया है कि करक्यूमिन में कैंसर रोधी गुण पाए गए हैं. यह कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि और प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है.

रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद 
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कई रोगों में लाभदायक है. करक्यूमिन टाइप 2 डायबीटिज को के इलाज में फायदेमंद होता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार 
हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है, जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.  
 
अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद 
हल्दी में शरीर को अल्जाइमर रोग से बचाता है. साथ ही यह अल्जाइमर के लक्षण को कम करता है. 

डार्क सर्कल्स को कम करे
आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना चहरे को खराब कर देता है. नींद पूरी न लेना और लाइफस्टाईल में बदलाव के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होने की परेशानी होती है. इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोड्क्स का उपयोग करते है. ये प्रोड्क्स चेहरे को हानि भी पहुंचा सकते हैं. लेकिन घर में मौजूद हल्दी आंखों के काले घेरे को दूर करता है इसके अलावा यह चेहरे की रंगत में भी निखार लाता है.

त्वचा को चमकदार बनाए
हल्दी में स्किन को गोरा करने और चमक लाने का गुण पाया जाता है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के दाग धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करता है.  

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Darbhanga: दरभंगा में फिर से बवाल, झंडा लगाने के बाद अब मोहर्रम जुलूस की तैयारियों पर भिड़े दो समुदाय

Trending news