Vitamin E Benefits: विटामिन ई के फायदें जानकर चौंक जाएंगे, जानिए 5 लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1814450

Vitamin E Benefits: विटामिन ई के फायदें जानकर चौंक जाएंगे, जानिए 5 लाभ

Vitamin E Benefits: विटामिन ई वसा में घुलनसील विटामिन होता है, जो शरीर की कई रोगों से रक्षा करता है. यह कई तरह के खाद्य पदार्थों जैसे अनाज, मांस, वनस्पति तेल, फलों और सब्जियों में पाया जाता है.

Vitamin E Benefits: विटामिन ई के फायदें जानकर चौंक जाएंगे, जानिए 5 लाभ

Vitamin E Benefits: विटामिन ई को पोषक तत्वों की श्रेणी में रखा जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई सेल्स को फ्री रेडिक्लस से बचाता है, जिसके कारण कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. आइए जानते है कि विटामिन ई हमारे स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार फायदेमंद है. 

कोशिकाओं को क्षति होने से करता है बचाव: विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को फ्री रेडिक्लस से होने वाले हानि से बचाता है, जिससे कैंसर, अल्जाइमर और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरा कम होता है.

हार्ट को हेल्दी रखे: विटामिन ई हार्ट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है.

प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाएं: विटामिन ई का सेवन करने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है. शोध में पाया गया है विटामिन ई का सेवन करने वाले पुरुषों में स्पर्म की संख्या और गतिशीलता अधिक होती है. 

ये भी पढ़ें- Munakka Benefits: रोजाना करें मुनक्के का सेवन मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए इसके फायदे

पीएमएस लक्षणों को कम करे: पीरियड्स के दौरान दर्द होना आम बात है, लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड्स के तीन चार दिन पहले से दर्द होना, मुड स्विंग होना आदि पीएमस के लक्षण हैं. इन समस्याओं से बचाव के लिए विटामिन ई का सेवन करना कारगर साबित हो सकता है. विटामिन ई पीएमएस के कारण होने वाले दर्द, मुड स्विंग आदि लक्षणों को कम करने में मदद करता है, साथ ही खून की कमी को भी दूर करता है.

हार्मोन्स को संतुलित रखे: विटामिन ई हार्मोन्स को संतुलित रखने का काम करता है. हार्मोन्स में असंतुलन के कारण पीएमएस, वजन का अधिक बढ़ना, त्वचा में बदलाव, थकान जैसे समस्याएं होने लगती हैं. हार्मोन्स के संतुलित रखने पर मासिक चक्र को नियमित रखने में महिलाओं को आसानी होती है. 

स्किन को हेल्दी रखता है: त्वचा को स्वस्थ रखने में विटामिन की अहम भूमिका होती है. विटामिन ई सूर्य की हानिकारक किरणों, बढ़ते प्रदूषण से होने वाले हानि से बचाता है साथ ही चेहरे पर होने वाले फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करने में मददगार साबित होता है. 

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news