Cardamom benefits: कैंसर के खतरे कम कर देगा यह मसाला, जानिए इसके 6 सेहतमंद फायदे
Advertisement

Cardamom benefits: कैंसर के खतरे कम कर देगा यह मसाला, जानिए इसके 6 सेहतमंद फायदे

benefits of choti elaichi: इलायची एक सुगंधित मसाला है जिसका उपयोग खाना में स्वाद बढ़ाने, पकाने, बेकिंग और दवा में किया जाता है, इलायची में फायबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसका इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

 

Cardamom benefits: कैंसर के खतरे कम कर देगा यह मसाला, जानिए इसके 6 सेहतमंद फायदे

benefits of Choti Elaich: इलायची एक सुगंधित बीज की फली है, जिसका उपयोग भारतीय किचन में मलाईदार खीर या बिरयानी जैसे कई तरह के डिशेज को बनाने में किया जाता है. यह एक विशिष्ट सुगंध और मीठा स्वाद देता है जो डिश को स्वादिस्ट बनाता है. इलाइची खाने में केवल स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. सुगंधित पौधों की श्रेणी  में आने वाले छोटी इलायची के फायदे.

सांसों की बदबू से निजात दिलाता है इलायची: इलायची में एंटी-बैक्टीरियल, कार्डानोल, सिनेओल गुण होने के कारण यह दांतों के सड़ने, सांसों के से आने वाली दर्गंध के छुटकारा दिलाता है. साथ ही इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस भी मौजूद होता है, जिससे वजह से यह दांतों को मजबूत भी बनाता है. इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में किया जाता है.

ब्लड सर्कुलेशन को बढाएं: इलायची का इस्तेमाल सांस से सम्बन्धित रोगों में प्राकृतिक उपचार के रुप में किया जाता है, क्योंकि यह फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. 

श्वसन सम्बन्धित संक्रमण से बचाएं: इलायची का इस्तेमाल श्वसन सम्बन्धित रोगों ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, सामान्य सर्दी, गले में खराश और साइनसाइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है. इलायची में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जिसके कारण यह लोगों को श्वसन संक्रमण में लाभदायक होता है.

ये भी पढ़ें- benefits of neem: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है नीम, जानें इसके 5 सेहतमंद फायदे

सूजन को कम करने में मददगार: इलायची सूजन-रोधी गुण मौजूद होता है, जिसके कारण यह सूजन, दर्द और सूजन के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है. यह गठिया के कारण होने वाले जोड़ें के दर्द से भी निजात दिलाता है.  

कैंसर रोधी गुण: अध्ययन में पाया गया है कि इलायची कैंसर रोग में काफी फायदेमंद है. इसमें कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने का गुण होता है, जिसके कारण इलायची का सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

वजन कम करने में मदद करें: इलायची में कैलोरी को अवशोषित करने से रोकती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news