Dark circle treatment remove dark circles under eyes with the help of milk:आंखों के काले घेरों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement

Dark circle treatment remove dark circles under eyes with the help of milk:आंखों के काले घेरों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark  circle  treatment  remove  dark  circles  under  eyes  with  the  help  of  milk:आंखों के नीचे काले घेरों का होना एक आम परेशानी है, लेकिन इससे चेहरी की चमक और खुबसुरती कम होने लगती है और कभी-कभी लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है.

 

Dark  circle  treatment  remove  dark  circles  under  eyes  with  the  help  of  milk:आंखों के काले घेरों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark  circle  treatment  remove  dark  circles  under  eyes  with  the  help  of  milk:आंखों के नीचे काले घेरे आज के समय में एक आम समस्या है. आज के अनहेल्दी जीवनशैली में लोग कई घंटों तक लगातार मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, और देर रात जागते रहते हैं. जिसके कारण आंखों के किनारे काले घेरे होने की समस्या होने लगती है, और ये काले घेरे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में उपलब्ध दूध काले घेरों की इस समस्या को दूर कर सकता है. आइए जानें दूध का उपयोग कर कैसे काले घेरों को दूर किया जा सकता है. 

बादाम का तेल और दूध
बादाम के तेल और ठंडे दूध को बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर इस घोल को कॉटन बॉल में डुबाकर निचोंड़ें, और इस कॉटन बॉल को आंखों के काले घेरे पर रखें. इसके बाद 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं. बादाम के तेल में विटामिन ई की मात्रा पायी जाती है, जिसके कारण इसे आंखों के नीचे लगाने पर काले घेरों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

शहद, नींबू और कच्चा दूध
आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को कम करने के लिए शहद, नींबू और कच्चा दूध का उपयोग करना लाभदायक होता है. शहद में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाये जाते हैं जो काले घेरों को कम करता है. यह आंखों के नीचे की त्वचा के रंग को हल्का करने और काले घेरों को कम करने में सहायता करता है. इसके लिए दो चम्मच कच्चे दूध में 1/4 छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इस घोल में एक चम्मच शहद मिला लें, और इस मिश्रण को आंखों के काले घेरे पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें, और लगभग 10 मिनट बाद फेस को पानी से धो लें.

आलू का रस और दूध
आलू ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो आंखों के काले घेरे को कम करता है. इसके लिए एक कच्चे आलू को कद्दूकस कर ले और इसे कॉटन के कपड़े में रख कर रस निकाल लें. निकले हुए आलू के रस में बराबर मात्रा में ठंडा दूध मिला के कॉटन की सहायता ले आंखों के काले घेरों पर लगा लें. इसके बाद 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. 

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Fruits to increase haemoglobin: जानें किन फलों का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

 

Trending news