Bihar Teachers: बिहार नियोजित शिक्षकों की सैलरी का पूरा खाका यहां देखें, लेकर आई खुशियों की सौगात!
Advertisement

Bihar Teachers: बिहार नियोजित शिक्षकों की सैलरी का पूरा खाका यहां देखें, लेकर आई खुशियों की सौगात!

Bihar Teachers: बिहार के नियोजित शिक्षकों के द्वारा राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग लगातार बिहार सरकार से की जा रही थी. नीतीश सरकार की तरफ से अब नियोजित शिक्षकों के लिए तोहफा दिया गया है. इसी तोहफे का इंतजार लंबे समय से नियोजित शिक्षक कर रहे थे.

फाइल फोटो

पटना: Bihar Teachers: बिहार के नियोजित शिक्षकों के द्वारा राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग लगातार बिहार सरकार से की जा रही थी. नीतीश सरकार की तरफ से अब नियोजित शिक्षकों के लिए तोहफा दिया गया है. इसी तोहफे का इंतजार लंबे समय से नियोजित शिक्षक कर रहे थे. इस तोहफे को सरकार से पाने के लिए नियोजित शिक्षकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. 

ये भी पढ़ें- 20 साल बाद राष्ट्रीय परिषद की बैठक! कहीं विलय वाला खेल तो नहीं खेल रही जेडीयू?

बिहार के चार लाख के करीब नियोजित शिक्षकों के लिए यह खुशी की खबर है. ऐसे में आपको बता दें कि नियोजित शिक्षकों के वेतन में इजाफा करने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही कई और तरह की सुविधाएं भी नियोजित शिक्षकों को दी जाएगी. इसके साथ ही इस बात पर नियोजित शिक्षकों का ध्यान है कि क्या उनका वेतन हर महीने समय पर मिल पाएगा. उनकी चिंता  का विषय यह भी है कि उनकी सैलेरी कितनी होगी. ऐसे में हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसके हिसाब से नियोजित शिक्षकों के सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा. 

ऐसे में बता दें कि कक्षा एक से 5 तक के नियोजित शिक्षकों जिसे प्राइमरी नियोजित शिक्षक कहा जा रहा है का मूल वेतन 25 हजार रुपए होगा, वहीं डीए 42 प्रतिशत के हिसाब से 10,500 रुपए होगी जबकि आवासीय भत्ते के रूप में 2000 रुपए मिलेंगे. वहीं CTA की रकम भी 2 हजार होगी. मेडिकल के नाम पर 1 हजार, पेंशन फंड के रूप में 3500 इसके साथ ही कुल वेतन में कटौती 4130 रुपए होगी यानी इस तरह इन नियोजित शिक्षकों की कुल वेतन 40 हजार रुपए होगी.   

वहीं नौवीं और दसवीं के नियोजित शिक्षकों के वेतन की बात करें तो उनका मूल वेतन 31 हजार रुपए होगा, वहीं डीए 42 प्रतिशत के हिसाब से 13000 रुपए होगी जबकि आवासीय भत्ते के रूप में 2480 रुपए मिलेंगे. मेडिकल के नाम पर 1 हजार, पेंशन फंड के रूप में 4330 इसके साथ ही कुल वेतन में कटौती 3600 रुपए होगी यानी इस तरह इन नियोजित शिक्षकों की कुल वेतन 49,630 हजार रुपए होगी.

वहीं जिन नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिलेगा ऐसे 11वीं और 12वीं के शिक्षकों का वेतन स्ट्रक्चर कुछ इस तरह का होगा. उनका मूल वेतन 32 हजार रुपए होगा, वहीं डीए 42 प्रतिशत के हिसाब से 13000 रुपए होगी जबकि आवासीय भत्ते के रूप में 2000 रुपए मिलेंगे. वहीं CTA की रकम भी 2 हजार होगी. मेडिकल के नाम पर 2 हजार इन नियोजित शिक्षकों की कुल वेतन 51130 हजार रुपए होगी.

Trending news