Good News: कबाड़ से बनाया 1200 किलो की बापू की प्रतिमा, पटना के दीप मनोहर ने कर दिया कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2454297

Good News: कबाड़ से बनाया 1200 किलो की बापू की प्रतिमा, पटना के दीप मनोहर ने कर दिया कमाल

Patna News: बिहार के गोपालगंज जिले के रहने वाले दीप मनोहर ने राजधानी पटना के फाइन आर्ट कॉलेज से ग्रेजुएशन मूर्तिकला क्षेत्र में किया है. मनोहर ने कबाड़ से महात्मा गांधी की 1200 किलो की प्रतिमा बनाई हैं. मनोहर के कला का लोहा देश-विदेश में भी लोग मानते हैं, मनोहर ने मजबूरी को अपना शौक बनाया और अब कला के क्षेत्र में वो बिहार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 

 

कबाड़ से बनाया 1200 किलो की बापू की प्रतिमा, पटना के दीप मनोहर ने कर दिया कमाल

Patna News: राज्य बिहार में न तो कला की कमी है और न ही एक से बढ़कर एक कलाकारों की. खासकर जब बात बिहार के युवाओं की हो तो क्या ही कहना है. यहां के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं हैं बस जरूरत है उस प्रतिभा को खोज कर निकालने की. 

राजधानी पटना के फाइन आर्ट कॉलेज के छात्र दीप मनोहर ने अपनी प्रतिभा का लोहा भारत ही नहीं देश-विदेश में भी मनवाया है. मनोहर ने पिता के वेल्डिंग दुकान से लोहा वेल्डिंग करना सिख कर उसको बेहतरीन कला का रूप दिया है.

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Garima Parihar: टीवी की इस अभिनेत्री का भोजपुरी में बज रहा डंका, पावर स्टार पवन सिंह के साथ बॉक्स ऑफिस पर मचाएंगी धमाल

पटना के आर्ट कॉलेज से मूर्तिकला क्षेत्र में ग्रेजुएशन 
बिहार के गोपालगंज जिले के रहने वाले दीप मनोहर ने पटना के आर्ट कॉलेज से ग्रेजुएशन मूर्तिकला क्षेत्र में किया है. लगातार उन्हें अलग-अलग मॉडल बनाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से लोग फोन करते हैं.

कबाड़ से महात्मा गांधी की 1200 किलो की प्रतिमा 
राजधानी पटना में दीप मनोहर ने कबाड़ से महात्मा गांधी की 1200 किलो की प्रतिमा बनाई है. उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को बनाने का उनका उद्देश्य गांधी जी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना है. जिसमें उन्होंने गांधी जी के प्रतिमा के चारों तरफ राष्ट्रपिता गांधी जी के द्वारा दिए गए कुछ न कुछ उपदेश को दर्शाने की कोशिश की है .

महज 25 वर्ष की उम्र में स्टेट चैंपियन
थाईलैंड, बैंकॉक, मुंबई जैसे बड़े महानगरों में उन्होंने अपनी प्रतिभा को दिखाया है. महज 25 वर्ष की उम्र में मनोहर इस क्षेत्र में स्टेट चैंपियन बने है. इसके अलावा दीप मनोहर ने देश और विदेश में हुए मूर्ति कला के क्षेत्र में कई बड़े इवेंट में भी पार्टिसिपेट किया है .

ये भी पढ़ें: Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष खत्म होने से पहले घर में जरूर से कर लें ये काम, हमेशा धन-धान्य का लगा रहेगा अंबार!

कबाड़ से बनाया हैं दर्जनों मॉडल
अब तक कबाड़ से उन्होंने कई दर्जन अलग-अलग मॉडल बनाया हैं. जो समाज के लिए कुछ ना कुछ संदेश देता है और उन्हें मॉडलों में से एक महात्मा गांधी की 1200 किलो की प्रतिमा हैं. दीप मनोहर चाहते हैं कि उनकी प्रतिमा को राजधानी पटना के किसी इलाकों में लगाया जाए ताकि महात्मा गांधी के उपदेशों को उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाया जा सके.

इनपुट - सन्नी कुमार 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news