Jharkhand News: 10 लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण, 50 से अधिक मामलों में था शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450688

Jharkhand News: 10 लाख के इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण, 50 से अधिक मामलों में था शामिल

Jharkhan News: झारखंड के गिरिडीह में 10 लाख के इनामी नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है. गिरफ्तारी के डर से उसने ये कदम उठाया है.

नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

गिरिडीह: गिरिडीह में नक्सली संगठन को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है. भाकपा माओवादी संगठन में ज़ोनल कमिटी का सदस्य सह दस लाख के इनामी नक्सली रामदयाल महतो उर्फ़ बच्चण दा उर्फ़ निलय दा ने झारखण्ड सरकार के द्वारा चलाये जा रहे नई दिशा - एक नई पहल पुनर्ववास सह आत्मसमर्पण नीति से प्रेरित होकर पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है. रामदयाल महतो के आत्मसमर्पण करने के बाद पपरवाटांड स्थिति नए पुलिस लाइन में आज गिरिडीह पुलिस के द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डीआईजी हजारीबाग जोन सुनील भास्कर शामिल हुए.

बताया गया की है कि माओवादी रामदयाल महतो मैट्रिक पास करने के बाद टीचर ट्रेनिंग स्कूल में अप्लाई किया और इंटरव्यू में शामिल भी हुआ, जिसमें दाखिला नहीं होने पर ये बीएमपी में गये, वहां सिलेक्शन हुआ लेकिन दानापुर कैंट में. 1971-72 में कॉलरा फैला हुआ था इसलिए ये डर से ज्वाइन नहीं किए. इसके बाद पुनः उसने वन विभाग में वनरक्षी के पद पर अप्लाई किया जिसमें उसका सिलेक्शन नहीं हुआ. 1989-90 में किसान कमेटी के नेतृत्व में इलाके में फसल व जमीन जब्त का बोलबाला था. इसी क्रम में आम जनता के रूप में ये सहभागिता स्वरूप किसान कमेटी ज्वाइन किए. इसमें ये जनता का किसी जमीन में धान काटने, फसल जप्त करने इत्यादी कामों में सहयोग करते थे.

वर्ष 1989-90 में एमसीसी का नारा से प्रभावित होकर गांव किसान कमेटी में शामिल हुए, वर्ष 1996-97 में पहली बार उन्हें किसान कमेटी का नेतृत्वकर्ता बनाया गया. आगे चलकर उन्हें पार्टी कमेटी ने एरिया कमांडर, सब जोनल मेंबर, जोनल मेंबर और अंत में सर्वसम्मति स्पेशल एरिया कमेटी का पदभार दिया. इस समय ये भाकपा माओवादी के ज़ोनल कमिटी मेंबर पद पर हैं, ये शीर्ष दस्ता के प्रशांत बोस, आशुतोष सोरेन, प्रयाग मांझी, अनल दा. मिसीर बेसरा एवं अन्य के संपर्क में रहे एवं पार्टी में काफी सक्रिय थे. हाल के दिनों में पार्टी रितिगत सिद्धांत से परे कार्य किये जाने एवं आम लोग पार्टी में काफी सक्रिय थे. वसूल जाने के कारण ये नाराज चल रहे थे, जिसके संबंध में इनके अध्यक्षता में पार्टी यादोदस्यों द्वारा पार्टी के मूल सिद्धांत के अनुरूप कार्य किये जाने हेतु कई बैठकें की गई परंतु बार-बार इनके सुझाव को अन्य सदस्यों द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया.

इनपुट- JP Nadda Bihar Visit: बिहार के पैरालंपिक खिलाड़ियों को जेपी नड्डा ने किया सम्मानित, BJP सदस्यता अभियान की समीक्षा की

इसी बीच दिनांक 01-02.08.2024 को छलछलवा झरना के पास पार्टी की बैठक हुई जिसमें इनके सुझाव को अन्य सदस्यों द्वारा नकार दिया गया. इसके बाद ये अपनी बीमारी एवं अधिक उम्र का बहाना बनाकर चलंत दस्ता से बाहर आए, बाद में पुलिस के द्वारा लगातार छापेमारी के कारण पकड़े जाने के भय से ये गिरिडीह पुलिस एवं सीआरपीएफ 154/ बटा के पदाधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण की स्वीकृति दिये है. इधर समर्पण करण के बाद नक्सली रामदयाल को दस लाख का चेक व 50 हजार रुपए नगद दिया गया.

इनपुट- मृणाल सिन्हा

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news