बिहार का एक ऐसा गांव जहां बनती है बेशकीमती मूर्तियां, दावा कि इसे रानी अहिल्याबाई ने बसाया
Advertisement

बिहार का एक ऐसा गांव जहां बनती है बेशकीमती मूर्तियां, दावा कि इसे रानी अहिल्याबाई ने बसाया

बिहार हमेशा से कला, साहित्य और शिल्प का खजाना रहा है. यहां के गौरवशाली इतिहास की वजह से इसे हमेशा से एक अलग पहचान मिलती रही है. बता दें कि बिहार में एक ऐसा गांव भी है जहां आज भी पाषाण की मूर्तियां बनाई जाती है जो यहां की अद्भूत मूर्ति कला को दर्शाता है.

(फाइल फोटो)

गया : बिहार हमेशा से कला, साहित्य और शिल्प का खजाना रहा है. यहां के गौरवशाली इतिहास की वजह से इसे हमेशा से एक अलग पहचान मिलती रही है. बता दें कि बिहार में एक ऐसा गांव भी है जहां आज भी पाषाण की मूर्तियां बनाई जाती है जो यहां की अद्भूत मूर्ति कला को दर्शाता है. यहां की इस कला को पूरी दुनिया में पहचान मिली हुई है. यहां काले पत्थर से तैयार की जानेवाली मूर्ति की डिमांड आज भी पूरी दुनिया में हैं. यहां के लोगों का दावा है कि इस गांव को 350 साल पहले रानी आहिल्याबाई ने बसाया था. 

जी हां हम बात कर रहे हैं बिहार में गया और नालंदा जिले के सीमा के बीच स्थित एक गांव की जिसे पत्थलकट्टी गांव के नाम से प्रसिद्धि मिली हुई है. वैसे तो यह गांव गया जिले में पड़ता है.  इस गांव में देश के कोने-कोने से लोग मूर्तियां खरीदने आते हैं. यहां के कलाकार बेशकीमती मू्तियां बनाते हैं और इनकी पत्थरों पर तराशी गई मूर्ति को देखने भी लोग दूर-दूर से आते हैं. 

गया जिला मुख्यालय से इस गांव की दूरी 30 किलोमीटर है लेकिन यहां की बनी मूर्तियां नालंदा के बाजार में ज्यादा बिकती हैं. यहां के सबसे बड़ी आबादी पत्थर से मूर्तियां बनाने के काम में लगी हुई है. यहां के लोगों का कहना है कि 350 साल पहले इस गांव को रानी अहिल्याबाई ने बसाया था. 

यहां के लोग काले पत्थर पर मूर्तियों की नक्काशी की जाती है. यहां परत्थरों से केवल मूर्ति ही नहीं थाली, कटोरा और कई तरह के सजावटी समान भी बनाई जाती है. यहां के कारीगरों का दावा है कि प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर का निर्माण इसी गांव के कारीगरों के द्वारा किया गया था. इस गांव की आबादी 500 के करीब है. यहां हर वर्ग जाति और उम्र के लोग इस काम में लगे हैं. यहां 10 लाख तक की मूर्तियों भी मिलती है. 

ये भी पढ़ें- बिहार की राजनीति में भाजपा का डबल अटैक, सीमांचल और नालंदा के किले को ध्वस्त करने का बनाया ऐसा प्लान!

Trending news