बारिश के बाद उफान पर तुतला भवानी झरना, प्राचीन काल से है प्रसिद्ध
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1285503

बारिश के बाद उफान पर तुतला भवानी झरना, प्राचीन काल से है प्रसिद्ध

Tutla Bhavani Waterfall: तुतला भवानी झरना मे बरसात के मौसम में विकाराल रूप ले लिया है. प्रशासन लोगों के लिए जारी किए निर्देश. काफी ऊंचाई से गिरता है यहां पानी. 

बारिश के बाद उफान पर तुतला भवानी झरना, प्राचीन काल से है प्रसिद्ध

रोहतास: बिहार के रोहतास जिले के तिलौथू प्रखंड में स्थित तुतला भवानी धाम काफी प्रसिद्ध है. बरसात के मौसम में इस साल तुतला भवानी झरना में आया पानी यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है. झरने से आती पानी व ठंडी हवाओं से लोगों का मन आनंदित व रोमांचित हो रहा है. लोग अपने परिवार के साथ यहां घूमने आ रहे हैं. इसके अलावा वन विभाग द्वारा बनाए गए झूला पुल से भी लोग झरने का आनंद ले रहे हैं, लेकिन जिले के पहाड़ी इलाकों में हुए मूसलाधार बारिश के चलते मंगलवार को तुतला भवानी झरना का विकराल रूप देखने को मिला

बारिश का कारण झरना का प्रवाह तेज
पहाड़ी क्षेत्रों में हुए मूसलाधार बारिश के कारण झरना से बहुत ज्यादा पानी गिरने लगा है. जिसके चलते आसपास के लोग झरने के किनारे से हट गए. बता दें कि बरसात शुरू होते ही तुतला भवानी जलप्रपात से पानी गिरना शुरू हो गया था,और इसका बरसात में इसका विहंगम रूप देखने को मिल रहा है. पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने के कारण झरने का विकराल रूप दिखना शुरू हो गया. काफी ऊंचाई से नीचे पानी गिरने के कारण आसपास के वातावरण में पानी गड़गड़ाहट गुंजते रहती है. कैमूर पहाड़ी के काफी ऊंचाई से गिरने वाला यह जलप्रपात मानसून में अति सुंदर दिखता है. झरने के विकराल रूप को देखने के बाद प्रशासन ने भी पर्यटकों से झरने से दूर रहने की अपील की है. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: बिहार का एक ऐसा गांव जहां से निकले 27 स्वतंत्रता सेनानी, आजादी के 75 साल पूरे होने पर भी विकास से कोसो दूर

प्राचीन काल से प्रसिद्ध
बता दें कि तुतला भवानी धाम में तुतलेश्वरी भवानी की अति प्राचीन प्रतिमा है. इसके बारे में फ्रांसिस बुकानन ने अपने यात्रा वृतांत में भी लिखा है. फ्रांसिस बुकानन ने लिखा है कि प्राचीन काल से ही यहां की प्रतिमा प्रसिद्ध है. चाहे मौसम कोई भी हो यहां की वादियां हमेशा पर्यटकों से गुलजार रहती है. अनगढ़ पहाड़ी क्षेत्र में स्थित इस झरने में लोग अपने परिजनों एवं दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आते हैं. 

Trending news