श्रावणी मेला 2023: 48 घंटे में शुरू हो जाएगी कांवड़ यात्रा, कांवरिया पथ पर विशेष सुरक्षा और सुविधा का इंतजाम
Advertisement

श्रावणी मेला 2023: 48 घंटे में शुरू हो जाएगी कांवड़ यात्रा, कांवरिया पथ पर विशेष सुरक्षा और सुविधा का इंतजाम

राजकीय श्रावणी मेला 2023 की शुरुआत होने में अब महज 48 घंटे शेष रह गए, ऐसे में देवघर सर्किट हाउस में आज इंटर स्टेट बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें कमिश्नर के अलावा देवघर, दुमका, गोड्डा, बांका, मुंगेर और भागलपुर के डीसी और एसपी ने हिस्सा लिया.

(फाइल फोटो)

देवघर: राजकीय श्रावणी मेला 2023 की शुरुआत होने में अब महज 48 घंटे शेष रह गए, ऐसे में देवघर सर्किट हाउस में आज इंटर स्टेट बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें कमिश्नर के अलावा देवघर, दुमका, गोड्डा, बांका, मुंगेर और भागलपुर के डीसी और एसपी ने हिस्सा लिया. इंटर स्टेट बैठक का मुख्य उद्देश्य अपने-अपने जिले में की गई तैयारियों को एक दूसरे के साथ साझा करना था. 

दरअसल कावड़िया सुल्तानगंज भागलपुर से जल उठाते हैं और मुंगेर, बांका, देवघर और दुमका जिले के रास्ते अपनी यात्रा समाप्त करते हैं. ऐसे में सभी जिलों के पुलिस कप्तान और डीसी से संवाद किया गया और अपनी तैयारियों को बताया गया. इसके अलावा सीमावर्ती वैसे जिले जो कि देवघर से सटे हैं उनके डीसी और एसपी ने भी इसमें हिस्सा लिया. इस बैठक में खास तौर पर सभी जिलों के आपसी सामंजस्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मंत्रणा की गई.

ये भी पढ़ें- शादीशुदा प्रेमिका ने पहले कर दी प्रेमी की हत्या, फिर शव दफनाने की कोशिश, दो गिरफ्तार

देवघर परिसदन में आयोजित श्रावणी मेला इंटर स्टेट बैठक में मुख्य रूप से संथाल कमिश्नर लालचंद डाडेल, DC देवघर मंजूनाथ भजंत्री, SP देवघर सुभाष चंद्र जाट, DIG सुदर्शन मंडल, भागलपुर कमिश्नर दया निधान पांडे, अंशुल कुमार बांका DM, गोड्डा SP नाथू सिंह मीना, भागलपुर SP अनंत कुमार मौजूद रहे. मौके पर अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधा और सुरक्षा विशेष तौर पर फोकस का केंद्र रहा है. सभी जिले अपने-अपने स्तर पर अपने क्षेत्र में पड़ने वाले कांवरिया पथ पर विशेष सुरक्षा और सुविधा का ख्याल रखेंगे. इसके अलावा ट्रैफिक जाम की स्थिति ना हो इसका भी खास ख्याल रखा जाएगा. 

बोल बम की तैयारी, कावड़ियों के सुगम यात्रा के लिए रहेंगे तत्पर
आगामी 4 जुलाई से बाबा भोलेनाथ का पवित्र महीना सावन शुरू हो रहा है. इस बार सावन मास दो महीने का होगा. जिसमें कुल 8 सोमवार होंगे. पूरे 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है. 59 दिनों के इस श्रावण के पवित्र महीने में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का भी शुभारंभ बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में होने जा रहा है. वहीं लाखों श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक पूजन और दर्शनाथ देवघर पहुंचेंगे. ऐसे में कई संस्थाएं हैं जो इस श्रावणी मेले में सहयोग करती हैं. उन्ही में से एक बोल बम डाक सेवा समिति जो लगातार 1996 से निरंतर सेवा देते आ रही है. उनके सदस्य देवघर के लिए रवाना हो गए हैं. आपको बता दें कि बोल बम डाक सेवा समिति देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शिविर लगाएगी. वहीं हर प्रकार की सेवा के लिए तत्पर रहेंगे. आयोजन से जुड़े एक सदस्य ने बताया कि कल 21 सदस्यों वाली टीम देवघर के लिए रवाना हो रही है. यह उनका 27वां साल है और बाबा भोलेनाथ की कृपा से निस्वार्थ सेवा देने को समिति तत्पर है. 
(Report- Vikash Raut)

Trending news