देवघर एयरपोर्ट पर कोहरे के वजह से अब नहीं होगी फ्लाइट कैंसिल, 31 जनवरी से शुरू हो रहा डीवीओआर
Advertisement

देवघर एयरपोर्ट पर कोहरे के वजह से अब नहीं होगी फ्लाइट कैंसिल, 31 जनवरी से शुरू हो रहा डीवीओआर

ठंड में कोहरे का असर सबसे ज्यादा ट्रेनों और फ्लाइट पर देखा जाता है. कोहरे की वजह से आए दिन कई ट्रेनों और फ्लाइट को रद्द कर दिया जाता है. जिसको देखते हुए अब देवघर एयरपोर्ट पर कोहरे और बादल होने पर भी फ्लाइट की लैंडिंग की सुविधा जल्द चालू हो जायेगी. 

देवघर एयरपोर्ट पर कोहरे के वजह से अब नहीं होगी फ्लाइट कैंसिल, 31 जनवरी से शुरू हो रहा डीवीओआर

देवघरः ठंड में कोहरे का असर सबसे ज्यादा ट्रेनों और फ्लाइट पर देखा जाता है. कोहरे की वजह से आए दिन कई ट्रेनों और फ्लाइट को रद्द कर दिया जाता है. जिसको देखते हुए अब देवघर एयरपोर्ट पर कोहरे और बादल होने पर भी फ्लाइट की लैंडिंग की सुविधा जल्द चालू हो जायेगी. देवघर एयरपोर्ट पर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमिनी रेंज डॉप्लर रडार (डीवीओआर) पूरी तरह काम करने के लिए तैयार हो चुका है. बीती 17 जनवरी को डीवीओआर की टेस्टिंग भी हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक अब इसे 31 जनवरी से चालू किया जा सकता है. 

31 जनवरी से हो सकता है चालू
डीवीओआर इंस्टॉलेशन की रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की देवघर यूनिट ने डीजीसीए को भेज दी है . बता दें कि देवघर एयरपोर्ट पर तैयार डीवीओआर 17 जनवरी को इक्विपमेंट का इंस्टॉलेशन करने के बाद 18 जनवरी को इसका कैलिब्रेशन किया गया. जिसके बाद 27 जनवरी को फाइनल रिपोर्ट भेजी रिपोर्ट भेजी गई. जिसके बाद अब 31 जनवरी से डीवीओआर को चालू करने की अधिकारिक घोषणा हो सकती है. 

एटीसी और पायलट के बीच होगा हाई टेक्निक संपर्क
दरअसल, डीवीओआर एक ऐसा उपकरण है, जिसकी मदद से एटीसी और पायलट के बीच हाई टेक्निक संपर्क हो पाएगा. डीवीओआर की सहायता से पायलट लैंडिंग और टेक ऑफ आसानी से कर पाएगा. आपको पता ही होगा कि देवघर से देश के किसी भी कोने के लिए बुकिंग कराकर कनेक्टिंग फ्लाइट की सुविधा ले सकते हैं. देवघर से इंडिगो की 76 सीट वाली एयरक्राफ्ट कोलकाता के लिए और 180 सीट वाली एयर बस दिल्ली के लिए उड़ान भर रही है. 

बता दें कि डीवीओआर के उपयोग में आने के बाद एयरक्राफ्ट की संख्या भी बढ़ेगी. वहीं प्रस्तावित रांची और पटना की सेवा बहाल हो जाएगी. देवघर एयरपोर्ट से साहिबगंज, पाकुड़, गोड्डा, दुमका, गिरिडीह, धनबाद समेत बिहार, बंगाल के सीमावर्ती जिले के लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है. 

यह भी पढ़ें- ईनामी माओवादी दस्ते के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़,एक नक्सली ढ़ेर

Trending news