अल्पसंख्यक इलाकों में रविवार की जगह शुक्रवार को दी जा रही है छुट्टी, लगाया गया उर्दू का बोर्ड
Advertisement

अल्पसंख्यक इलाकों में रविवार की जगह शुक्रवार को दी जा रही है छुट्टी, लगाया गया उर्दू का बोर्ड

Jamtada: झारखंड के जामताड़ा स्थित स्कूल में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी का मामला सामने आया है. यहां पर सरकारी आदेशों और नियमों की अनदेखी की जा रही है. यह मामला अब तूल पकड़ता चला जा रहा है. 

(फाइल फोटो)

Jamtada: झारखंड के जामताड़ा स्थित स्कूल में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी का मामला सामने आया है. यहां पर सरकारी आदेशों और नियमों की अनदेखी की जा रही है. यह मामला अब तूल पकड़ता चला जा रहा है. 

उर्दू का लगाया बोर्ड
दरअसल यह मामला जामताड़ा के करमाटांड का है. यहां पर स्थित प्राथमिक विद्यालय ऊपरा भीठरा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय अलगचूआ में भी शुक्रवार को स्कूल खुले हैं लेकिन शुक्रवार होने के कारण बच्चे पढ़ने के लिए नहीं पहुंचे हैं. इस मामले में प्राथमिक विद्यालय ऊपरा भीठरी स्कूल के प्रधानाध्यापक मोहनदास का कहना है कि वह जब से यहां पर पदस्थापित होकर आए हैं, तभी से हिन्दी प्राथमिक विद्यालय ऊपरा भिठरी में उर्दू का बोर्ड लगा दिया गया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से उर्दू के बोर्ड को हटाने के आदेश दिए गए हैं. 

शुक्रवार की जगह रविवार को होती है छुट्टी
वहीं, इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि 1954 से इस स्कूल को उर्दू विद्यालय के रूप में चिन्हित किया गया है. ग्रामीणों का दावा है कि स्कूल की ओर से दिए जाने वाले प्रमाण पत्र में भी उर्दू की मुहर लगी होती है. प्रमाण पत्र में सब कुछ उर्दू में लिखा होता है. ग्रामीणों का कहना है कि इस गांव में सबसे ज्यादा आबादी अल्पसंख्यकों की है. जिसके कारण कई दशकों से रविवार की जगह शुक्रवार को ही स्कूल की छुट्टी की जाती है. 

नए तरीके से शुरू हो शिक्षा समिति
कुछ इसी प्रकार की स्थिति उत्क्रमित मध्य विद्यालय अलग चूआ की भी देखी जा रही है. यहां पर शुक्रवार के दिन न तो बच्चे पहुंचे और ना ही विद्यालय प्रबंधन समिति के लोग मौजूद थे. लोगों ने बताया कि आसपास के कई तथा कथित उर्दू स्कूलों में यही स्थिति बनी हुई है. जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि उर्दू शब्द हटाने के अलावा विद्यालयों में शुक्रवार की जगह रविवार छुट्टी देने का आदेश दिया गया है. साथ ही पहले से ही गठित ग्राम शिक्षा समिति को समाप्त कर नए तरीके से ग्राम शिक्षा समिति का गठन किए जाने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़िये: जल्द ही शुरू होगा बोकारो एयपोर्ट, साल के अंत तक उड़ेगी पहली फ्लाइट

Trending news