Diwali 2023: धनबाद में पटाखों की बिक्री के लिए गाइडलाइन जारी, गोल्फ ग्राउंड में 33 अस्थाई दुकान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1954017

Diwali 2023: धनबाद में पटाखों की बिक्री के लिए गाइडलाइन जारी, गोल्फ ग्राउंड में 33 अस्थाई दुकान

Diwali 2023: धनबाद में दिवाली को लेकर जिले में पटाखों की दुकानें सज गई है. वहीं पटाखों की बिक्री के लिए प्रशासन की तरफ से गाइडलाइन्स भी जारी किए गए हैं.

Diwali 2023: धनबाद में पटाखों की बिक्री के लिए गाइडलाइन जारी, गोल्फ ग्राउंड में 33 अस्थाई दुकान

धनबाद:Diwali 2023: धनबाद में दिवाली को लेकर जिले में पटाखों की दुकानें सज गई है. सुरक्षा की दृष्टिकोण से पटाखों के अस्थाई दुकान के लिये धनबाद शहरी क्षेत्र में गोल्फ ग्राउंड और तेतुलतल्ला मैदान में जिला प्रशासन के द्वारा नियम व शर्तो के साथ अनुमति दी गई है.गोल्फ ग्राउंड में पटाखा की कुल 33 दुकाने लगी है. प्रत्येक दुकान के बीच 3 फीट का डिस्टेंस रखा गया है. जिसे सुरक्षा के लिहाज से अनिवार्य किया गया है. वहीं दुकान संचालक नारायण साव ने बताया कि अग्निशमन विभाग के द्वारा जो भी दिशा निर्देश प्राप्त हुए है उन सभी नियम शर्तों का पालन करते हुए सभी दुकानदार दुकान का संचालन कर रहे हैं.

फायर सेफ्टी के लिये सभी अग्निशामक यंत्र, बालू, पानी आदि की समुचित व्यवस्था रखी गयी है. अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी भी इस अस्थाई दुकानों का मुआयना कर चुके हैं. साथ ही आवश्यक बातों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया है. सभी दुकानदार चौकन्ने होकर पटाखा की बिक्री कर रहे हैं. किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न घटे इसपर सभी का ध्यान है.उन्होंने आगे बताया पटाखों की बिक्री धीमी है. पटाखों की कीमत में इस बार 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.महंगाई का असर पड़ा है हालांकि दीवाली 12 नवंबर को है. शनिवार से बिक्री में तेजी आने की संभावना है.

खास तरह की लाइटिंग करने वाले पटाखे बच्चों की पहली पसंद बनी

उन्होंने बताया इस बार पटाखों में खास कर नए वेरिएंट में भी पटाखे आए हैं जिनमें पीकॉक, हेलीकॉप्टर आदि ज्यादा और अधिक समय तक लाइटिंग करने वाले पटाखे भी हैं. वहीं दिवाली पर पटाखे से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक गाइडलाइन भी जारी की है.  जिसके तहत राज्य में सिर्फ दो घंटे पटाखे फोड़ने की अनुमति दी है.

इनपुट- नितेश मिश्रा

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: दिवाली पर क्यों बनाया जाता है मिट्टी का घरोंदा? जानें ये पौराणिक कथा

Trending news