Bokaro News: इस अस्पताल में आधुनिक उपकरणों से होगा आंखों का इलाज, जानें क्या है विशेष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2336554

Bokaro News: इस अस्पताल में आधुनिक उपकरणों से होगा आंखों का इलाज, जानें क्या है विशेष

Bokaro News: बोकारो के जनरल अस्पताल में अब हर वर्ग के लोग अपनी आंखों का बेहतर इलाज करवा सकेंगे. दरअसल, नेत्र चिकित्सा विभाग में मरीजों के बेहतर स्वास्थ सेवा देने के लिए तीन नए अत्याधुनिक उपकरणों की शुरुआत की है. 

बोकारो के इस अस्पताल में आधुनिक उपकरणों से होगा आंखों का इलाज, जानें क्या है विशेष

बोकारो: बोकारो स्टील प्लांट के जनरल अस्पताल के नेत्र चिकित्सा विभाग में मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तीन नए अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना की गई है. इन आधुनिक उपकरणों का उद्घाटन 13 जुलाई को बोकारो जनरल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बी बी करुणामय द्वारा किया गया. इन नए उपकरणों का मुख्य उद्देश्य आंखों के रोगों का उपचार करना है. पहला उपकरण नवीनतम विज़ुअल फील्ड एनालाइजर (Carl Zeiss) है, जो ग्लूकोमा (Glaucoma) और न्यूरोफथाल्मोजिक विकारों के निदान और प्रबंधन में सहायक है. यह उपकरण नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में काफी उपयोगी माना जाता है.

जानकारी के लिए बता दें कि दूसरा उपकरण स्लिट लैंप है, जो कि एक त्रिविम बायोमाइक्रोस्कोप (stereoscopic biomicroscope) है. यह उपकरण विभिन्न ऊंचाई, चौड़ाई और कोण के साथ प्रकाश की एक केंद्रित किरण उत्सर्जित करता है. यह अनूठा उपकरण आंख के बारीक संरचना का त्रि-आयामी दृश्य और माप की जानकारी प्रदान करता है. साथ ही तीसरा उपकरण पोर्टेबल रेटिनल कैमरा (नॉन मायड्रियाटिक) है, जो आंखों की पुतली को फैलाए बिना ही तीन सेकंड में रेटिना की तस्वीरें ले सकता है. यह मशीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से लैस है और डायबिटिक रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा, और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसी बीमारियों के लिए रिपोर्ट तैयार करती है.

साथ ही सेल संचालित अस्पतालों में पहली बार इस प्रकार के आधुनिक उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है. बोकारो जनरल अस्पताल के नेत्र चिकित्सा विभाग में इन उपकरणों की स्थापना से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी और आंखों की समस्याओं का सटीक निदान और बेहतर उपचार संभव हो सकेगा. इन उपकरणों के माध्यम से अस्पताल की नेत्र चिकित्सा सेवाओं में एक नई क्रांति आएगी और मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी. इससे नेत्र चिकित्सा विभाग में आने वाले मरीजों को आधुनिक तकनीक का लाभ मिलेगा और उनकी आंखों की समस्याओं का निदान और उपचार सरल और प्रभावी तरीके से हो सकेगा. बोकारो जनरल अस्पताल में इन अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना से नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. इससे न केवल स्थानीय मरीजों को लाभ होगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोग भी यहां आकर अपनी आंखों का बेहतर उपचार करा सकेंगे.

ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की लोग झेल रहे मार, 3 दिनों तक धीमी रहेगी मॉनसून की रफ्तार

 

TAGS

Trending news