धनबाद में घाटों की साफ सफाई का काम हुआ पूरा, संध्या अर्घ्य देने पहुंचेंगे श्रद्धालु
Advertisement

धनबाद में घाटों की साफ सफाई का काम हुआ पूरा, संध्या अर्घ्य देने पहुंचेंगे श्रद्धालु

धनबाद में भी छठ पूजा की तैयारियां धूम धाम से चल रही हैं. धनबाद के रानी बांध, बेकारबांध, पंपू तालाब,बरमसिया, मनईटांड़, विकास नगर समेत समस्त छठ घाटों की साफ सफाई का काम पूरा किया जा चुका है. इसके अलावा घाटों को आकर्षक बनाने के लिए लाइटिंग की गई है. घाट को रोशनी से जगमगा दिया गया है. 

धनबाद में घाटों की साफ सफाई का काम हुआ पूरा, संध्या अर्घ्य देने पहुंचेंगे श्रद्धालु

Dhanbad: झारखंड और बिहार में इन दिनों लोक आस्था के पर्व छठ पूजा की धूम मची हुई है. इसको लेकर चारों तरफ तैयारियां चल रही हैं. वहीं, आज छठ पूजा का तीसरा दिन है. आज दिन शाम के समय सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया जाता है. शाम को सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के लिए छठ के सभी घाटों की साफ सफाई की जा रही है.

घाटों की साफ सफाई हुई  पूरी
धनबाद में भी छठ पूजा की तैयारियां धूम धाम से चल रही हैं. धनबाद के रानी बांध, बेकारबांध, पंपू तालाब,बरमसिया, मनईटांड़, विकास नगर समेत समस्त छठ घाटों की साफ सफाई का काम पूरा किया जा चुका है. इसके अलावा घाटों को आकर्षक बनाने के लिए लाइटिंग की गई है. घाट को रोशनी से जगमगा दिया गया है. छठ पूजा को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. घाटों पर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से कई घाटों और तालाबों पर बैरिकेडिंग की गई है. 

संध्या अर्घ्य के लिए पहुंचेगे छठ व्रती
छठ पूजा को देखते हुए पूजा कमेटी की ओर से सहायता शिविर लगाए गए हैं. श्रद्धालुओं को छठ घाट पर पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसको लेकर प्रशासन के द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देने के लिए दोपहर 2 बजे से भीड़ जुटनी शुरू हो जाएगी. इन छठ घाटों पर मेले की तरह नजारा देखने को मिलेगा. श्रद्धालु घाट पर जाने से पहले बांस की टोकरी में पूजा की सामग्री, मौसमी फल, ठेकुआ, कसर, गन्ना आदि सामान सजाते हैं और इसके बाद घर से नंगे पैर घाट पर पहुंचते हैं और शाम को सूर्य भगवान को अर्घ्य देते हैं. इसके बाद चौथे दिन उगते हुए सूरज को अर्घ्य देकर व्रत संपन्न किया जाता है. 

(रिपोर्टर-नितेश के.आर. मिश्रा)

ये भी पढ़िये: पटना से देवघर का रास्ता होगा आसान, सीधी फ्लाइट से पहुंचेंगे बाबा वैधनाथ धाम, जानिए कब शुरू होगी सेवा

Trending news