सक्षम लोग ले रहे राशन, प्रशासन ऐसे लोगों के खिलाफ हुआ सख्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1499465

सक्षम लोग ले रहे राशन, प्रशासन ऐसे लोगों के खिलाफ हुआ सख्त

झारखंड में दुमका प्रखण्ड के वैसे लोग जो सक्षम होने के वाबजूद राशन ले रहे है उसपर जिला प्रशासन की कड़ी नजर है और लगातार उनलोगों पर कार्रवाई हो रही है.

(फाइल फोटो)

दुमका : झारखंड में दुमका प्रखण्ड के वैसे लोग जो सक्षम होने के वाबजूद राशन ले रहे है उसपर जिला प्रशासन की कड़ी नजर है और लगातार उनलोगों पर कार्रवाई हो रही है. जिला प्रशासन वैसे लोगों से लगातार अपील कर रही है जो लोग सक्षम हैं वह अपने राशन कार्ड को जिला प्रशासन के पास सरेंडर कर दें अन्यथा पकड़े जाने पर उनपर कड़ी कार्यवाही की जाएगी. 

जिला प्रशासन के कड़े तेवर के बाद अब तक 400 लोगों ने अपने राशन कार्ड को सरेंडर कर दिया है. दरसल लगातार प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को इस तरह की सूचनाएं मिल रही थी कि कई ऐसे लोग है जो सक्षम और सुखी सम्पन्न होने के बावजूद सरकार द्वारा दी जाने वाली अनाज का उठाव राशन कार्ड के माध्यम से कर रहे हैं. प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने जब जांच शुरू किए तो पता चला कई ऐसे लोग हैं जिसमें किसी के पास चार मंजिला मकान है. 

हद तो तब हो गई जब एक सरकारी रिटायर्ड कर्मी के द्वारा अपने मृत बेटे जिसकी मौत चार वर्ष पूर्व हो चुकी थी उसके नाम पर भी राशन का उठाव किया जा रहा था. प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के द्वारा उसपर कार्रवाई करते हुए उसके राशन कार्ड को जब्त किया गया. इसके बाद प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के द्वारा इस तरह के कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई और लोगों से अपील की गई कि वैसे व्यक्ति अपना राशन कार्ड जमा कर दें जो अपने में सक्षम हैं.

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने कहा कि लगातार वैसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है जो सरकार द्वारा गरीबों को दी जाने वाली राशन पर सेंध लगा रहे हैं. वैसे लोगों से अपील भी की गई जिसके बाद अब तक 400 से ज्यादा लोगों ने अपना राशन कार्ड सरेंडर किया है और लगभग 12 से अधिक सक्षम लोगों पर कार्रवाई की गई है. राशन कार्ड को लेकर लगातार जांच की जा रही है वैसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही संबंधित डीलरों पर भी कार्रवाई की जा रही है.

(Report- subir chatterjee) 

ये भी पढ़ें- Christmas 2022: क्रिसमस को लेकर हजारीबाग में तैयारी तेज, 25 दिसंबर को सुबह 7 बजे से प्रार्थना

Trending news