मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! बोकारो में ये इलाके हैं Bird Flu के संक्रमित जोन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1581412

मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! बोकारो में ये इलाके हैं Bird Flu के संक्रमित जोन

Bird Flu in Bokaro: बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन अब अलर्ट मोड में है. दरअसल शहर के लोहांचल में स्थित सरकारी पोल्ट्री (राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र) में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हो गई है.

मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! बोकारो में ये इलाके हैं Bird Flu के संक्रमित जोन

बोकारो: Bird Flu in Bokaro: बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन अब अलर्ट मोड में है. दरअसल शहर के लोहांचल में स्थित सरकारी पोल्ट्री (राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र) में बर्ड फ्लू से कड़कनाथ मुर्गों की मौत हो गई है. जिसके बाद मंगलवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिला समाहरणालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में इसके प्रसार को रोकरने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए है. साथ ही आमलोगों से मुर्गा/बत्तख खाने से कुछ दिनों तक परहेज करने की सलाह दी गई है.

एक किमी दायरे में इंफेक्टेड जोन घोषित

उपायुक्त ने बैठक में कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन सुनिश्चित करना है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को उन्होंने पोल्ट्री फार्म के एक किमी दायरे में आनेवाले क्षेत्र (बीएस सिटी सेक्टर 12, तेतुलिया, रीतुडीह, उकरीद, दुंडी बाग, लोहांचल आदि) को इंफेक्टेड जोन घोषित करने का निर्देश दिया है. वहीं 10 किमी के दायरे में आनेवाले क्षेत्र को सर्विलांस जोन घोषित करने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा उपायुक्त ने बुधवार से संबंधित क्षेत्र में सघन सैंपलिंग जांच करने के निर्देश दिए हैं.

मुर्गा न खाने की अपील

उपायुक्त ने सीमावर्ती क्षेत्रों पर मुर्गा/बत्तख की आपूर्ति को लेकर भी कड़ी निगरानी रखने को कहा. इसके लिए जिले के सभी बीडीओ/सीओ को उनके क्षेत्र की मॉनिटरिंग को करने के लिए कहा गया. सभी प्रखंडों में बड़े-बड़े पोल्ट्री फार्म के मुर्गा/बत्तख की सैंपल एकत्र करने के बाद मेडिकल टीम जांच के लिए उसे कोलकाता या भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजेगी. इस कार्य के दौरान कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के बीडीओ/सीओ/थाना प्रभारी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सिविल सर्जन ने बताया कि बर्ड फ्लू से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सदर अस्पताल में अलग वार्ड बना दिया गया है. जहां उनके इलाज के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- नेपाल के रास्ते करते थे तस्करी! DRI ने करोड़ो के सोने के साथ विदेशी नागरिक को किया गिरफ्तार

Trending news