Bihar School Teacher video viral: सरकारी स्कूल के शिक्षक का एक और वीडियो वायरल, गीतों के जरिए दे रहे है अंग्रेजी का ज्ञान
Advertisement

Bihar School Teacher video viral: सरकारी स्कूल के शिक्षक का एक और वीडियो वायरल, गीतों के जरिए दे रहे है अंग्रेजी का ज्ञान

School Teacher video viral: समस्तीपुर के हसनपुर प्रखंड के राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय में वर्ष 2006 से नियोजित शिक्षक के तौर पर बहाल होने के बाद से ही बैधनाथ रजक लगातार विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति और बेहतर शिक्षा व्यवस्था को लेकर प्रयत्नशील रहे हैं. 

(फाइल फोटो)

समस्तीपुर : School Teacher video viral: बिहार के सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर सवाल उठते रहे है. गिरती शिक्षा व्यवस्था को लेकर कई बार सवालों के घेरे में शिक्षक होते हैं. लेकिन इन सबके बीच ऐसे भी  शिक्षक है जो अपने प्रयासों से शिक्षा की अलख जगाने में जुटे हैं. समस्तीपुर से एक ऐसे ही शिक्षक की अनोखी पहल जो गीतों के माध्यम से बच्चों को विद्यालय आने के लिए प्रेरित करते रहे हैं. इसके साथ ही वह उन्हें बेहतर शिक्षा भी मुहैया करा रहे हैं.

बच्चों को स्कूल आने के लिए भी करते हैं प्रेरित
बता दें कि समस्तीपुर के हसनपुर प्रखंड के राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय में वर्ष 2006 से नियोजित शिक्षक के तौर पर बहाल होने के बाद से ही बैधनाथ रजक लगातार विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति और बेहतर शिक्षा व्यवस्था को लेकर प्रयत्नशील रहे हैं. वर्ग में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के घर जाकर उनके अभिवावकों को समझा बुझाकर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करते रहे हैं. पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने के लिए संगीत और खेल के माध्यम से बच्चों को सरल भाषा में पढ़ाई कराते हैं. 

पहले की तरह इस बार भी सुर्खियों में हैं बैजनाथ रजक
समस्तीपुर के चर्चित शिक्षक बैधनाथ रजक अपने पढ़ाने के तौर-तरीकों को लेकर पहले भी खूब सुर्खियां बटोर चुके हैं. शिक्षक का आपदा, लू, खेल-खेल में हिंदी से अंग्रेजी में वाक्य बनाने, गर्मी की छुट्टियों में घर पर रहकर किताब से दोस्ती करने, नियमित रूप से बच्चों को स्कूल आने पर गाना गाते हुए पढ़ाने का वीडियो तारीफ बटोर चुका है। इसी कड़ी में इनका एक और वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर चर्चा में बना हुआ है. जिसमें बच्चों को गीत के माध्यम से अंग्रेजी विषय का ज्ञान दे रहे हैं. 

शिक्षक बैधनाथ रजक का कहना है कि गांव-देहात के बच्चे अभी भी अंग्रेजी से दूर भागते हैं. उनका मानना है कि अंग्रेजी भाषा सुगम नहीं है. ऐसे में उन्हें यह विश्वास दिलाना आवश्यक हो जाता है कि अंग्रेजी सीखना कठिन नहीं बल्कि बहुत आसान है. बस धीरे-धीरे अंग्रेजी से दिल लगाने की आवश्यकता है. 
(रिपोर्ट- संजीव नैपुरी)

 ये भी पढ़ें- बदरुद्दीन अजमल और राहुल गांधी पर जमकर बरसे गिरिराज, कहा- पहले सनातन धर्म को समझें

Trending news