Pollution: बेगूसराय में प्रदूषण ने किया बुरा हाल, 466 रहा AQI
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1494638

Pollution: बेगूसराय में प्रदूषण ने किया बुरा हाल, 466 रहा AQI

Pollution :बेगूसराय शहर की सड़कों पर चल रही पुरानी गाड़ियां, जहां-तहां कचरों का खुले आसमान के नीचे जलाना, शहर में निर्माण कार्य स्थल से उड़ते धूल कण से वायुमंडल काफी प्रदूषित हो गया है

Pollution: बेगूसराय में प्रदूषण ने किया बुरा हाल, 466 रहा AQI

बेगूसरायः Air Pollution: बेगूसराय में वायु प्रदूषण लगातार खतरनाक स्तर पर रहने से जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. बेगूसराय शहर का आज सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 466 पर रहा जो देश के टॉप टेन की सूची में शामिल हैं. पिछले एक महीने से बेगूसराय का वायु प्रदूषण 450 से ज्यादा रह रहा है जिससे देश में टाप टेन में तो कभी नंबर वन लगातार बना हुआ है. 

इसलिए बढ़ रहा प्रदूषण
बेगूसराय शहर की सड़कों पर चल रही पुरानी गाड़ियां, जहां-तहां कचरों का खुले आसमान के नीचे जलाना, शहर में निर्माण कार्य स्थल से उड़ते धूल कण से वायुमंडल काफी प्रदूषित हो गया है. रात के समय में भी जहां धुंध की तरह धूल उड़ रही है, वहीं सड़कों पर आते-जाते वाहनों के साथ धूल उड़ कर हवा में समा रही है.

धूल-धूल हुआ शहर
इससे लोगों को न सिर्फ आने-जाने में परेशानी हो रही है, बल्कि सांस लेने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, घरों में धूल इस कदर जम रही है जैसे धूल की चादर बिछी हो. बेगूसराय का AQI साढ़े चार सौ के पार लगातार रह रहा है जो काफी खतरनाक माना जाता है. स्थानीय लोगों ने बताया कि वायु प्रदूषण की वजह से सड़कों पर निकलना मुश्किल हो रहा है सड़कों पर इतनी धूल कण है कि हर वक्त आप खुद को धूसरित महसूस करते हैं. 

बढ़ी सांस की बीमारियां
सांस लेने में भी परेशानी सड़कों पर होती है वायु प्रदूषण बढ़े रहने से कई तरह की बीमारी भी बढ़ने लगी है. स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से पानी का छिड़काव के साथ-साथ वायु प्रदूषण कम करने के उपाय करने की मांग की है ताकि लोग स्वच्छ वातावरण में रह सके.

 

 

 

Trending news