India Nepal Friendship Tour: 500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा शुरू,जानिए क्या है मायने
Advertisement

India Nepal Friendship Tour: 500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा शुरू,जानिए क्या है मायने

इस यात्रा की शुरुआत पिछले 3 वर्षों से की गई है. 2021 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बापूधाम मोतिहारी तक, 2022 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बुद्ध ग्राम बोधगया तक साइकिल यात्रा की गई थी.

स्वच्छता के साथ शांति का संदेश लेकर भारत नेपाल मैत्री यात्रा के तहत यह यात्रा शुरू की गई है.

बेगूसराय: India Nepal Friendship Tour: बिहार के बेगूसराय में सिमरिया गांव से लुंबिनी नेपाल की लगभग 500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा की रविवार को शुरुआत हुई. स्वच्छता के साथ शांति का संदेश लेकर भारत नेपाल मैत्री यात्रा के तहत यह साइकिल यात्रा शुरू की गई है.

दरअसल, आकाश गंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी द्वारा पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को लेकर हर रविवार को साइकिल पर संडे कार्यक्रम के तहत साइकिल यात्रा गांव में लोगों को पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए जागरूक करती है.

3 साल से लगातार हो रही यात्रा
एसोसिएशन के द्वारा पिछले 3 वर्षों से इस यात्रा की शुरुआत की गई है. 2021 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बापूधाम मोतिहारी तक, 2022 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बुद्ध ग्राम बोधगया तक साइकिल यात्रा की गई थी. इस साल 29 जनवरी से 2 फरवरी तक 31 सदस्यों का जत्था सिमरिया से शुरू होकर गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी नेपाल तक जाएगी.

कहां-कहां से होकर गुजरेगी यात्रा
29 जनवरी से शुरू होकर यह यात्रा पहले दिन महनार पहुंचेगी, दूसरे दिन तरैया, तीसरे दिन गोपालगंज के ससमुसा, चौथे दिन भुजौली बाजार और पांचवें दिन लुंबिनी पहुंचकर समाप्त होगी. कार्यक्रम के संयोजक कुंदन कुमार ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ भारत नेपाल मैत्री को लेकर यह साइकिल यात्रा शुरू की गई है.

पर्यावरण संरक्षण के लिए अभियान
बता दें कि, साइकिल पर संडे के कार्यक्रम के तहत लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए लगातार जागरूक किया जाता रहा है और इस बार सिमरिया से शुरू होकर यह यात्रा नेपाल तक जा रही है. यात्रा के दौरान रास्ते में बीहट गांव में सीपीआई विधायक राम रतन सिंह के नेतृत्व में लोगों ने यात्रियों का स्वागत किया है.

Trending news