AQI in Bihar: दरभंगा जिले की हवा प्रदूषित, AQI 400 के पास, लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1438469

AQI in Bihar: दरभंगा जिले की हवा प्रदूषित, AQI 400 के पास, लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

Bihar AQI: बिहार में प्रदूषण की स्थिति बहुत खतरनाक हो गई है. बिहार में 6 जिलों की हवा प्रदूषित हो गई है. वायु प्रदूषण के मामले में दरभंगा का एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे खतरनाक साबित हो रहा है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Bihar AQI: बिहार में प्रदूषण की स्थिति बहुत खतरनाक हो गई है. बिहार में 6 जिलों की हवा प्रदूषित हो गई है. वायु प्रदूषण के मामले में दरभंगा का एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे खतरनाक साबित हो रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI in Bihar) की बात कहे, तो दरभंगा शहर में 300-400 के बीच है. वायु प्रदूषण के मामले में दरभंगा की स्थिति खराब हो रखी है. लाख कोशिशों के बावजूद दरभंगा जिले में लोग वायु प्रदूषण से परेशान है. 

लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी 
आलम यह है कि लोगों को सांस लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों पर चलने में परेशानी महसूस हो रही है. दरभंगा जिले में राजेंद्र भवन में वायु प्रदूषण कंट्रोल का निरीक्षण केंद्र बना है. जहां लगे मॉनिटर में साफ तौर से दिख रहा है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के लगभग है. 327 मॉनिटर पर दिख रहा है, जो बहुत खराब दिखता है. अधिकारी ने कहा कि दिवाली के बाद 200 से शुरू हुआ था, आज 400 के पास पहुंच गया है. 

प्रशासन के द्वारा नहीं हो रहा पानी का छिड़काव
दरभंगा विकास की ओर अग्रसर है. जिसके कारण शहर के बीचो बीच एम्स निर्माण के लिए मिट्टी करण का कार्य किया जा रहा है. जिसके कारण मिट्टी की धूल कई किलोमीटर शहरी इलाके में फैल रही है. प्रशासन के द्वारा पानी का छिड़काव होना है वो भी नहीं हो रहा है. स्थानीय लोगों ने कहा कि पूरा शहर धूल से भरा हुआ है. खास के डीएमसीएच इलाके में गंदगी और धूल से जीना मुहाल है. वैसे ही शहर में जाम की समस्या है, एक साथ सेकड़ों गाड़ियों से धुंआ निकलता है और लोग उस जाम में सांस भी नहीं ले सकते. दरभंगा में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है.
इनपुट-मुकेश कुमार

यह भी पढ़ें- बैगलेस सुरक्षित शनिवार की बच्चों को जानकारी नहीं, स्कूलों को आधिकारिक घोषणा का इंतजार

Trending news