Patna: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा से ठीक पहले 'मुन्नाभाई' गिरोह का खुलासा, जानें कैसे कराते थे नकल
Advertisement

Patna: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा से ठीक पहले 'मुन्नाभाई' गिरोह का खुलासा, जानें कैसे कराते थे नकल

Bihar Police Constable Vacancy Exam: लिखित परीक्षा को लेकर सेटिंग्स और नकल कराने वाले गिरोह पहले से ही एक्टिव हैं. ऐसे ही एक गैंग का पटना पुलिस ने खुलासा किया है. पटना पुलिस ने सिपाही भर्ती परीक्षा में सेटिंग के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Police Constable Written Exam: बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए आज यानी रविवार (1 अक्टूबर) को लिखित परीक्षा होनी है. सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए 1, 7 और 15 अक्टूबर को पूरे बिहार में अलग-अलग परीक्षा केंद्र पर परीक्षा होने वाली है. लिखित परीक्षा को लेकर सेटिंग्स और नकल कराने वाले गिरोह पहले से ही एक्टिव हैं. ऐसे ही एक गैंग का पटना पुलिस ने खुलासा किया है. पटना पुलिस ने सिपाही भर्ती परीक्षा में सेटिंग के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, 22 अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र और सिपाही भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड सहित बड़ी संख्या में ब्लैंक चेक बरामद हुई है.

परीक्षा से ठीक पहले पुलिस की ये बड़ी कामयाबी बताई जा रही है. आरोपियों के पास पुलिस को तकरीबन 2 दर्जन ब्लूटूथ डिवाइस, दर्जनों ब्लूटूथ लगाया हुआ मास्क औरक ब्लूटूथ लगाया हुआ गंजी बरामद हुआ है. इस गिरोह के सरगना समेत कई लोग अभी भी फरार बताए जा रहे हैं. यह गिरफ्तारी पटना के शाहपुर थाना क्षेत्र और पटना फुलवारी शरीफ से की गई है. इनके पास से भारी मात्रा में डिजिटल डिवाइस ब्लूटूथ अंडर गारमेंट में लगी ब्लूटूथ जैमर वाई-फाई और भारी मात्रा में मोबाइल फोन समेत 22 अभ्यर्थियों का मैट्रिक का मूल प्रमाण पत्र सहित ब्लैंक चेक को भी पुलिस ने बरामद किया है. बताया जा रहा है कि ये ठग सिपाही भर्ती परीक्षा में पास कराने के लिए अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेते हैं. उसके बदले उनका मैट्रिक और इंटर का मूल प्रमाण पत्र और ब्लैंक चेक को अपने पास जमा कर देते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'शिक्षा विभाग और निगरानी जांच में शिक्षकों की संख्या में अंतर सरकार की कार्यप्रणाली की हकीकत'

इनका नेटवर्क कई जगह फैला हुआ है. इसकी जानकारी देते हुए दानापुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अभिनव धीमान ने बताया कि सूचना प्राप्त हुई थी कि कल से बिहार में शुरू होने वाले सिपाही भर्ती परीक्षा में पटना के शाहपुर थाना अंतर्गत एक फिजिकल ट्रेनर है. उनके द्वारा परीक्षा सेटिंग का काम किया जाने वाला है. सूचना प्राप्त होते ही एक टीम गठित कर फिजिकल ट्रेनर के घर पर छापेमारी की गई. छापेमारी के क्रम में फिजिकल ट्रेनर के घर से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पाए गए. इसके साथ अभ्यर्थियों का मूल प्रमाण पत्र सहित अभ्यार्थियों का एडमिट कार्ड भी पाया गया.

ट्रेनर के निशानदेही पर दानापुर के ताराचक और फुलवारी शरीफ पटना में भी छापेमारी की गई. जहां से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनके पास से 22 अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र साथ में एडमिट कार्ड, ब्लैंक चेक और 8 मोबाइल फोन सहित दो दर्जन ब्लूटूथ डिवाइस लगाए गए मास्क गंजी बरामद हुए. इन लोगों के पास से कुछ ऐसे डिवाइस और इक्यूपमेंट बरामद किए गए हैं जिनमें सिम कार्ड लगाया जाता है. इस कार्रवाई के तहत तीन लोग को गिरफ्तार किया गया है. आगे और लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Bihar News: वाह रे बिहार की शिक्षा व्यवस्था! ऐसे सरकारी शिक्षकों के भरोसे नौनिहाल, जिनकी जिंदगी के साथ हो रहा खिलवाड़

ऐसे ही एक गैंग का समस्तीपुर पुलिस के द्वारा भी पर्दाफाश किया गया है. समस्तीपुर पुलिस ने सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जीवाडा / सेटिंग करने की योजना को विफल करते हुये अरोपियों के पास से 10 वॉकी-टॉकी, 20 वॉकी टॉकी का एंन्टीना, 10 वॉकी-टॉकी चार्जर, 32 ब्लूटूथ, इयर फोन सहित कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस बरामद किया है. पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस के द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है. 

Trending news