आपके भी शरीर के इन अंगों पर है तिल! धनवान-भाग्यवान होंगे आप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1203259

आपके भी शरीर के इन अंगों पर है तिल! धनवान-भाग्यवान होंगे आप

Til on Body: हमारे शरीर पर पाए गए यह निशान हमारे भविष्य और चरित्र के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. इसे हम तिल, मस्सा एवं लाल मस्सा के नाम से जानते हैं. 

आपके भी शरीर के इन अंगों पर है तिल! धनवान-भाग्यवान होंगे आप

पटना: अक्सर हम अपने शरीर के अलग-अलग अंगों पर काला तिल देखते हैं. तिल होने का महत्व अलग-अलग प्रकार का होता है. इंसान के चेहरे पर तिल केवल सुंदरता का प्रतीक ही नहीं होता बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. यही तिल आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. समुद्र शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि शरीर पर मौजूद तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं. 

शास्त्रों में बताया गया है कि हमारे शरीर पर पाए गए यह निशान हमारे भविष्य और चरित्र के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. इसे हम तिल, मस्सा एवं लाल मस्सा के नाम से जानते हैं. आइए जानते हैं आपके शरीर के किस अंग का तिल क्या कहता है. 

माथे पर तिल
माथे के बांयी तरफ का तिल जीवन में कष्ट और परेशानी देता है. दाहनी ओर हो तो यह सुख, खुशी और समृद्धि देने वाला होता है.

भौहों के बीच तिल
भौहों के ठीक बीच में तिल काफी शुभ माना गया है. ऐसे व्यक्तियों का दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. धन भी काफी मिलता रहता है. 

गर्दन पर तिल का महत्व
जिन लोगों की गर्दन पर तिल होता है, उनकी आवाज कोयल की तरह मीठी होती है. कई बार तो इनकी मधुर आवाज के कारण ही लोग इनके प्रति आकर्षित हो जाते हैं. ऐसे लोग यदि संगीत के क्षेत्र में जाते हैं तो काफी सफल होते हैं. 

गले के ऊपरी हिस्से में तिल का महत्व
जिसके गले के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है, उस व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति बहुत अधिक होती है. ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी के सभी फैसलों के लिए ज्यादा विचार नहीं करना पड़ता है. ये लोग प्लानिंग करने में अच्छे होते है. 

बाएं गाल पर तिल का महत्व
अगर किसी इंसान के बाएं गाल पर तिल है तो कहा जाता है कि ऐसे इंसान के पास आय के कई साधन होते हैं. ऐसे इंसान के पास पैसों की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन ये लोग बचत करने में अच्छे नहीं होते हैं, या फिर यू कहें कि इन लोगों को बचत करने की आदत नहीं होती है. ये लोग अपना कमाया पैसा खर्च कर देते हैं.

तिल के आकार का महत्व
तिल के आकार का भी बहुत बड़ा महत्व होता है. बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य से अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़े- Healthy Hair Tips: बारिश के मौसम में हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स

Trending news