Railway Ticket Booking: समस्तीपुर के 28 स्टेशनों पर बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार का अवसर, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1219438

Railway Ticket Booking: समस्तीपुर के 28 स्टेशनों पर बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार का अवसर, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Railway Ticket Booking: समस्तीपुर रेल मंडल में 28 स्टेशनों पर कमीशन बेस जेटीबीएस का चयन किया जाएगा. इसके लिए रेलवे ने सभी प्रक्रिया शुरू कर दी है. चयनित अभ्यर्थियों को रेल मंडल के चिन्हित स्टेशनों पर साधारण टिकट काटने का अधिकार दिया जाएगा

Railway Ticket Booking: समस्तीपुर के 28 स्टेशनों पर बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार का अवसर, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

पटना : Railway Ticket Booking: बिहार सरकार ने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) के रूप में रोजगार का अवसर दिया है. समस्तीपुर रेल मंडल में 28 स्टेशनों पर कमीशन बेस जेटीबीएस का चयन किया जाएगा. इसके लिए रेलवे ने सभी प्रक्रिया शुरू कर दी है. चयनित अभ्यर्थियों को रेल मंडल के चिन्हित स्टेशनों पर साधारण टिकट काटने का अधिकार दिया जाएगा. एक और अहम बात ये है कि जिसका भी इसके लिए चयन किया जायेगा, उसे नेट के लिए मॉडेम, कम्यूटर, रिपोर्ट प्रिंटर सहित अन्य ज़रूरी उपकरण अपने खर्च पर लगाने होंगे. इसके लिए पांच जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

इन स्टेशनों पर लगेंगे टिकट बुकिंग के बूथ
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार समस्तीपुर के 28 स्टेशन चिन्हित किये गए हैं. समस्तीपुर दरभंगा, जयनगर, सीतामढ़ी, बेतिया, सुपौल, मधुबनी, झंझारपुर, रुसेरा घाट, नरकटियागंज, सिमरी बख्तियारपुर, जनकपुर रोड, सहरसा, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी, दौरम मधेपुरा, चकिया, सगौली, लहेरियासराय, बगहा, बैरगनिया, बनमनखी, सकरी, पूर्णिया कोर्ट, मुरलीगंज, मोतीपुर स्टेशन, हसनपुर रोड, हरीनगर स्टेशन पर टिकट काटने के लिए बूथ तैयार किए जाएंगे.

प्रत्येक स्टेशन पर तीन सालों की होगी कार्य अवधि
रेलवे अधिकारियों के अनुसार रेल मंडल में जेटीबीएस के चयनित अभ्यर्थियों की कार्यकाल की अवधि मात्र तीन वर्षों की ही होगी। इस दौरान स्टेशन पर प्रति यात्री काटे गए टिकट के अनुसार जेटीबीएस को कमीशन के रूप में राशि का भुगतान किया जाएगा। काउंटर पर इनका कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर इन्हें समय से पहले भी हटाया जा सकता है.

लाभार्थी 5 जुलाई तक कर सकते है आवेदन
समस्तीपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि चयनित 28 स्टेशनों पर जेटीबीएस के बूथ लगाए जाएंगे. आवेदन प्रपत्र के लिए 500 रुपए प्रति अभ्यर्थियों के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है. 5 जुलाई तक लाभार्थी पंजीकृत, साधारण पोस्ट, कोरियर अथवा स्वयं मंडल रेल प्रबंधक (वाणिज्य) समस्तीपुर कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) में लिए आवेदन अगर आप भी जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक बनना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए 10वीं पास योग्यता होनी चाहिए. 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति आवेदन कर सकता है.

ये भी पढ़िए - Khelo India Youth Games 2022: दर्जी के बेटे ने खेलो इंडिया में जीता मेडल, जानिए अरशद का कतरन सिलने से साइक्लिंग स्टार बनने तक का सफर

Trending news