Summer Hair Care: बालों को बनाना चाहते है मजबूत, तो ऐसे करें ऑयलिंग
Advertisement

Summer Hair Care: बालों को बनाना चाहते है मजबूत, तो ऐसे करें ऑयलिंग

Hair Care: बालों का तेल से बड़ा मजबूत रिश्ता है. विशेषज्ञों के अनुसार नियमित रूप से बालों की आइलिंग करने से उन्हे जरूरी पोषण मिलता रहता है, बाल समय से पहले सफेद नहीं होते साथ ही सिर की त्वचा में संक्रमण जैसे खुजली और डैंड्रफ नहीं होता. 

Summer Hair Care: बालों को बनाना चाहते है मजबूत, तो ऐसे करें ऑयलिंग

पटना: Hair Care: बालों का तेल से बड़ा मजबूत रिश्ता है. विशेषज्ञों के अनुसार नियमित रूप से बालों की आइलिंग करने से उन्हे जरूरी पोषण मिलता रहता है, बाल समय से पहले सफेद नहीं होते साथ ही सिर की त्वचा में संक्रमण जैसे खुजली और डैंड्रफ नहीं होता. लेकिन क्‍या बालों में सिर्फ तेल लगाना ही काफी है? जी नहीं, ऐसा बिलकुल नहीं है. बालों में सही तरीके से तेल लगाने का तरीका आना चाहिए , नहीं तो बाल अपनी सुंदरता खो देते हैं.

मालिश का सही तरीका

सिर में मालिश करने के लिए ज्यादातर लोग हथेलियों का इस्तेमाल करते हैं. यह सही तरीका नहीं है. हथेलियों की जगह उंगलियों के पौरों का इस्तेमाल करें. उंगलियों की गति और लय धीरे-धीरे सिर के स्कैल्प पर घुमाते रहे हैं, इससे त्वचा में कंपन महसूस होती है और सिर में हलकापन लगने लगेगा. इस दौरान जोर-जोर से सिर को हिलाना या फिर बालों को बिल्कुल न रगड़ें. दोनों कानों के नीचे और गर्दन के पिछले हिस्से में हेयर लाइन के पास दोनों हाथों के अंगूठे से दबाव बनाते हुए सिर की त्वचा को गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करे.

अगर आपके बाल सामान्य हैं तो सप्ताह में एक बार मालिश करना काफी है. वहीं अगर आपके बाल रूखे हैं तो सप्ताह में दो बार मालिश कर सकते हैं. मालिश के बाद आप अपने बाल को अच्छी से धो लें. बालों के रोमकूपों को खोलने के लिए सिर की मालिश के बाद भाप ले सकते हैं. घर पर भाप लेने के लिए गर्म पानी से भीगे हुए तौलिए को सिर पर लपेट लें. ऐसा करीबन 5 मिनट तक करे.

तेल लगाने के बाद भूलकर भी ना बांधे बाल

अक्‍सर लोग सिर की मालिश करने के बाद बालों को टाइट से बांध देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. तेल मालिश के बाद बालों की जड़ों को ढीला छोड़ना बेहतर होता है. मालिश के तुरंत बाद बालों को कसकर बांधने से  बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और उन्‍हें नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़े- Long Nails: लंबे और मजबूत नाखून के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेंगे नाखून

Trending news