Shravani Mela 2022: सुल्तानगंज में अंतिम चरण पर श्रावणी मेले की तैयारियां, श्रद्धालुओं को मिलेगी नई सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1241953

Shravani Mela 2022: सुल्तानगंज में अंतिम चरण पर श्रावणी मेले की तैयारियां, श्रद्धालुओं को मिलेगी नई सुविधाएं

Shravani Mela 2022: विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले को महज 10 दिन शेष बचे हैं. इसको लेकर सुल्तानगंज में तैयारियां जोरों पर है. इस वर्ष कोरोना के बीच पहले के मुताबिक लाखों कांवरियों की जुटने की संभावना है.

Shravani Mela 2022: सुल्तानगंज में अंतिम चरण पर श्रावणी मेले की तैयारियां, श्रद्धालुओं को मिलेगी नई सुविधाएं

भागलपुरः Shravani Mela 2022: बिहार के भागलपुर के सुल्तानगंज अजगैबीनाथ गंगा घाट से सदियों से लाखों कांवरिये 105 किलोमीटर की दूरी तय कर देवघर बैद्यनाथ धाम में जल अर्पण करते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार सबसे पहले भगवान श्रीराम ने सुल्तानगंज से जल भरकर देवघर की यात्रा कर बैद्यनाथ धाम में जल अर्पण किया था. वहीं सुल्तानगंज अजगैबीनाथ गंगा घाट का गंगाजल इसलिए भी खास माना जाता है कि यहां उत्तरवाहिनी गंगा है, इसलिए यह परंपरा विद्यमान है. लेकिन कोरोना के कारण 2 वर्षों से इस परंपरा पर ग्रहण लग गया था. लेकिन सुखद बात यह कि अब इस वर्ष मेले का आयोजन किया जाएगा. 

पुलिस प्रशासन ने कसी कमर 
श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है. जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने मेले को लेकर कमर कस ली है. लगातार जिलाधिकारी और एसएसपी मेला क्षेत्र और तैयारियों का निरीक्षण कर रहे हैं. कांवरिया पथ को दुरुस्त करने का काम अंतिम चरण पर है. शौचालय, स्नानागार और चापाकलों का काम लगभग पूरा हो चुका है. मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. और घाट पर बैरिकेडिंग कर दिया गया है.

कांवरियों के लिए नई सुविधाओं का इंतजाम 
इस वर्ष कांवरियों के लिए नई सुविधाएं भी है. दरअसल जहाज घाट पर नमामि गंगे परियोजना की तहत 10 करोड़ की लागत से आधुनिक और भव्य सीढ़ी घाट का निर्माण करवाया गया है. पहले की अपेक्षा गंगा घाट का क्षेत्रफल बढ़ जाने से कांवरियों को जल भरने में सुविधा होगी. महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम और बाथरूम की भी व्यवस्था की गई है.

अजगैबीनाथ मन्दिर प्रबंधन ने भी कसी कमर
सुलतानगंज पहुंचने वाले लाखों कांवरिये अजगैबीनाथ मन्दिर का दर्शन करते हैं. इसको लेकर मन्दिर प्रबंधन ने भी कमर कस ली है, लेकिन सरकारी स्तर पर मेले का प्रचार नहीं कराए जाने से नाराज भी हैं. मन्दिर के महंत प्रेमानंद गिरी महाराज ने कहा कि पूर्व में मेले से 1 महीने पहले से सरकारी स्तर पर प्रचार प्रसार शुरू हो जाता था, इस वर्ष नहीं हुआ है. उम्मीद है पहले से ज्यादा कांवरिये पहुंच सकते है या नहीं भी पहुंच सकते हैं, लेकिन हमलोग अपने स्तर से मन्दिर में 90 प्रतिशत तैयारी कर लिए हैं. 

मेला लगने से स्थानीय लोग और दुकानदार खुश 
मेला लगने से इस बार जहां स्थानीय लोग खुश है तो वहीं दुकानदारों के चेहरे भी खिले हुए है और तैयारी में लगे हुए हैं. दुकानदार चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि वो लोग श्रवणी मेले पर ही निर्भर रहते हैं. 2 साल से मेले का आयोजन नहीं होने से भुखमरी की स्थिति बन चुकी है, इस बार मेला लगेगा अब खुशी हैं. वहीं स्थानीय संजय ठाकुर ने बताया कि इस बार काफी भीड़ लगेगी और तैयारियां भी अच्छी चल रही है. हर जगह काम हो रहा है. सुल्तानगंज गंगा से जल भरकर परिवार के साथ बाबाधाम जा रहे दरभंगा निवासी कांवरिया प्रदीप यादव ने बताया कि कांवरिया पथ को अच्छा बनाया जा रहा है, पानी और शौचालय की सुविधा भी हर जगह दी गयी है. पिछले साल से अच्छा कांवरिया पथ इस बार बनाया जा रहा है.

मेले की तैयारियों पर लगातार मोनिटरिंग
जिलाधिकारी सुब्रत सेन तैयारियों पर लगातार मोनिटरिंग कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि सभी विभागों की तैयारियां अंतिम चरण पर है. कोविड केस में बढ़ोतरी हो रही है तो कांवरिया वैक्सीन के दोनों डोज लेकर आएं मास्क का प्रयोग करें. कोरोना टीकाकरण और जांच की भी व्यवस्था मेले में रहेगी. इस बार कई नई सुविधा हमलोग देंगे. नमामि गंगे के तहत घाट बनकर तैयार है. सारी सुविधाएं वहां रहेगी. उद्घाटन कार्यक्रम भी उस घाट पर हमलोग करेंगे. सुल्तानगंज क्षेत्र में 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

सीसीटीवी से रखा जाएगा सुरक्षा का ख्याल  
मेले में महिला श्रद्धालु समेत लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं. उनके साथ विधि व्यवस्था से संबंधित कोई परेशानी ना हो इसको लेकर पुलिस प्रशासन भी कार्य कर रही है. सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मेले को लेकर लगातार निरीक्षण किया जा रहा है. मेले में ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था रहेगी इसको लेकर काम चल रहा है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी लगाए जाएंगे, सुल्तानगंज गंगा घाट से कांवरिया पथ तक महिला पुलिस बल और पुरुष पुलिस बल के साथ-साथ मेले में सिविल ड्रेस में भी पुलिस बल तैनात रहेंगे. असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रहेगी. 

यह भी पढ़े- Bihar Flood: बिहार में खतरे के निशान के करीब बह रही गंगा, तेजी से बढ़ रहा जलस्तर

Trending news