Jyeshtha Purnima 2022 Date:जानिए ज्येष्ठ पूर्णिमा का पूजा मुहूर्त, योग और उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1215514

Jyeshtha Purnima 2022 Date:जानिए ज्येष्ठ पूर्णिमा का पूजा मुहूर्त, योग और उपाय

Jyeshtha Purnima 2022 Date: माना जाता है कि पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है. साथ ही, चंद्र की पूजा से चंद्र दोष से छुटकारा मिलता है. इसलिए हर पूर्णिमा को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय जरूर किए जाने चाहिए. 

Jyeshtha Purnima 2022 Date:जानिए ज्येष्ठ पूर्णिमा का पूजा मुहूर्त, योग और उपाय

Jyeshtha Purnima 2022 Date: सनातन परंपरा में पूर्णिमा तिथि का खास महत्व है. हर माह के आखिरी दिन पूर्णिमा का व्रत-अनुष्ठान किया जाता है. इस बार ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा 14 जून मंगलवार के दिन पड़ रही है. इस दिन वट पूर्णिमा व्रत भी किया जाएगा. वट पूर्णिमा का व्रत पति की लंबी आयु, दांप्तय सुख और पुत्र की कामना के लिए रखा जाता है. पूर्णिमा के दिन स्नान और दान की विशेष परंपरा है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा और पूजा की जाती है.

माना जाता है कि पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है. साथ ही, चंद्र की पूजा से चंद्र दोष से छुटकारा मिलता है. इसलिए हर पूर्णिमा को लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय जरूर किए जाने चाहिए. यहां जानिए ज्येष्ठ पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय के समय के बारे में. 

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि
पंचाग के अनुसार 13 जून सोमवार रात 9 बजकर 02 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा और 14 जून मंगलवार शाम 5 बजकर 21 मिनट पर इसका समापन होगा. किसी भी व्रत और पूजा के लिए तिथि की उदयातिथि देखी जाती है. ऐसे में ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत 14 जून को रखा जाएगा. 

ज्येष्ठ पूर्णिमा का पूजा मुहूर्त 2022
बता दें कि इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा पर साध्य और शुभ योग बन रहा है. साध्य योग सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक है और फिर शुभ योग लग जाएगा. वहीं, सुबह 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक शुभ समय है. बता दें कि ज्योतिष अनुसार पूर्णिमा व्रत की पूजा प्रातः काल में की जाती है और रात के समय चंद्रमा की पूजा की जाती है. 

पूर्णिमा के दिन अगर आप आर्थिक संकट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं, तो रात में मां लक्ष्मी से जुड़े उपाय कर लें. इस दिन रात के समय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से व्यक्ति के आर्थिक उन्नति के रास्ते खुलते हैं और वे प्रगति करता जाता है.

यह भी पढे़- Daily Panchang 11 june 2022  आज पंचांग जानिए शुभ मुहूर्त, योग, पूजा विधि और मंत्र

Trending news