Hair Care: मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाए हेयर पैक, जाने बनाने की विधि और तरीका
Advertisement

Hair Care: मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाए हेयर पैक, जाने बनाने की विधि और तरीका

Natural Hair Pack: बदलते मौसम में अपने बालों के लिए घर पर बनाए नेचुरल हेयर पैक. मुल्तानी मिट्टी के गुणों से बने ये कुछ पैक आपके बालों को बनाएंगे स्वस्थ और सुंदर .जाने कैसे बनाते है घरेलु हेयर पैक.

Hair Care: मुल्तानी मिट्टी से घर पर बनाए हेयर पैक, जाने बनाने की विधि और तरीका

पटनाः Natural Hair Pack: एक दौर था जब तरह-तरह के शैंपू नहीं हुआ करते थे. तब लोग शैंपू की जगह मिट्टी का इस्तेमाल करते थे. फिर लोगों को जब मुल्तानी मिट्टी की जानकारी हुई, तब जाकर ये शैंपू की जगह भी इस्तेमाल में आने लगा. आपको बता दें कि, मुल्तानी मिट्टी से कई प्रकार के पैक तैयार किए जाते है. इसका प्रयोग बालों को धोने के लिए किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी में मौजूद नेचुरल मिनरल्स बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते है.

ऑयली बालों के लिए पैक
मुल्तानी मिट्टी से बने पैक ऑयली बाल वालों के लिए भी बहुत  कारगर है. आप मुल्तानी मिट्टी से बने पैक को घर पर ही बना सकते है. पैक बनाने के लिए आप पहले मुल्तानी मिट्टी को छाछ में रातभर के लिए भिगो दें. फिर सुबह फूलने के बाद उसमें 1 टीस्पून आंवला पाउडर , शिकाकाई पाउडर मिलाएं. इसका पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार इसमें पानी या छाछ मिलाएं.इस पेस्ट को बिलकुल चिकना कर दें . इसमें गुठली नहीं रहनी चाहिए. इस पैक को बालों में अच्छी तरह  लगाएं. लगभग 15-20 मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दे और उसके बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें. इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए.

ड्राई बालों के लिए पैक
ड्राई बालों के पैक के लिए 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 3 टेबलस्पून दही , 1 टेबलस्पून नींबू के रस की जरूरत होती है. पैक बनाने के लिए रात को मुल्तानी मिट्टी में ये सभी चीजों को मिलाकर फूलने के लिए छोड़ दे. पेस्ट बनाने के लिए आवश्यकता अनुसार दही या पानी मिलाएं . फिर पैक को अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं और लगाए और लगभग 15-20 मिनट तक इसे अपने बालों पर लगे रहने दे. इसके बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें.इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाए.

डैंड्रफ के लिए हेयर पैक
डैंड्रफ से परेशान लोगों को अब महंगे एंटी-डैंड्रफ शैंपू खरीदने की जरूरत  नहीं है. अब आप इसके लिए मुल्तानी मिट्टी से घर पर ही बेहतरीन हेयर पैक बना सकते है. इसके लिए आपको 3 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून मेथी दाना, 1 टीस्पून नींबू  के रस की जरूरत होती है. इन सबको मिलाकर आप एक शानदार हेयर पैक बना सकते है. पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी औऱ मेथी को पानी में रातभर के लिए भिंगो दें. सुबह फूलने के बाद इसमे बाकी सामाग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छी तरह लगाए. इसे लगभग 15-20 मिनट तक अपने बालों पर रहने देने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. मल्तानी मिट्टी और मेथी के पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है.

शाइनी और हेल्दी बालों के लिए पैक
अगर आप बिना खर्च के चमकदार और मजबूत बाल चाहते है तो घर पर ही इन सामानों का इस्तेमाल कर बनाएं बेहतरीन हेयर पैक. हेयर पैक बनाने के लिए 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून शहद, 1/2 बड़े नींबू के रस की जरूरत होती है. पैक बनाने की विधि भी काफी आसान है.इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को रात भर भिगों दें. सूबह सारी सामाग्री मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. उसके बाद इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक बालों पर इस पैक को लगे रहने दे. बाद में अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते है. शहद औऱ नींबू के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके स्कैल्प में नमी औऱ पोषण देता है. 

लंबे और मजबूत बालों के लिए पैक
अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए घर पर तैयार करें हेयर केयर पैक. इसके लिए 3-4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 1 टेबलस्पून नींबू का रस लें. मुल्तानी मिट्टी को रात भर भिगो दें. सुबह सारी सामाग्री मिलाएं औऱ पेस्ट तैयार कर लें. 30-40 मिनट तक पैक को अपने बालों पर लगा रहने दें. फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल बालों को पोषण देता है. ये बालों के ग्रोथ के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

तो अब महंगे हेयर प्रोडक्टस को बोलों बाय-बाय. घर पर ही बनाए हेयर केयर पैक. 

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy

Trending news