साहिबगंज में डायरिया का कहर, 3 लोगों सहित 6 बच्चे बीमार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar996496

साहिबगंज में डायरिया का कहर, 3 लोगों सहित 6 बच्चे बीमार

झारखंड के साहिबगंज में डायरिया लगातार पैर पसार रहा है. तालझारी प्रखंड के तेबो बास्को गांव में डायरिया से 3 लोगों की मौत हो चुकी है.

साहिबगंज में डायरिया का कहर (फाइल फोटो)

Sahibganj: झारखंड के साहिबगंज में डायरिया लगातार पैर पसार रहा है. तालझारी प्रखंड के तेबो बास्को गांव में डायरिया से 3 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 6 बच्चों का इलाज चल रहा है. मरने वाले सभी लोग पहाड़िया समुदाय से हैं. डायरिया की वजह से पहाड़िया समुदाय के 6 बच्चों का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है.

पति-पत्नी समेत 3 लोगों की मौत

डायरिया से मरने वालों में मंडल पहाड़िया ,धर्मी पहाड़िन और गंजो पहाड़िया शामिल हैं. आपको बता दें कि मंडल पहाड़िया और धर्मी पहाड़िन पति-पत्नी थे.दोनों की मौत के बाद उनके दो बच्चे अनाथ हो गए हैं. ये दोनों ही डायरिया से पीड़ित हैं और सदर अस्पताल में भर्ती हैं.

6 बच्चों का चल रहा है इलाज

बीमार बच्चों में ढाई वर्ष की मुन्नी पहाड़िन, 13 वर्षीय जबरा पहाड़िया ,डेढ़ साल की बोमरी पहाड़िन , 14 वर्षीय प्रेम पहाड़िया,10 वर्षीय सोमरी पहाड़िन समेत एक और बच्चा शामिल है.इन सभी का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है.

अधिकारियों ने किया दौरा

डायरिया फैलने की सूचना मिलने पर उपायुक्त रामनिवास यादव, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार और स्वास्थ्य टीम ने पहाड़िया गांव का दौरा किया.जहां उन्होंने मृतक के परिजनों से मुलाकात की.उपायुक्त ने गांव के सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच कराने को कहा.चूंकि पहाड़ी और संकरा रास्ता होने की वजह से गाड़ी गांव तक नहीं पहुंच सकती थी. ऐसे में उपायुक्त खुद मोटरसाइकिल चलाकर गांव तक पहुंचे. गांव के प्रधान ने डीसी को जानकारी दी कि अब तक कोई डॉक्टर इलाज के लिए गांव में नहीं आया है.

दूषित पानी की वजह से बीमारी की आशंका जताई

उपायुक्त (DC)रामनिवास यादव ने कहा कि दूषित पानी की वजह से बीमारी फैल सकती है.उपायुक्त (DC)के मुताबिक इलाके में पानी और स्वास्थ्य सेवाओं की दुरुस्त व्यवस्था के लिए निर्देश दे दिये गये हैं. वहीं अनाथ हुए बच्चों को राज्य सरकार की योजना के तहत प्रतिमाह दो-दो हजार रुपये  देने की व्यवस्था भी की जा रही है.

(इनपुट: पंकज वर्मा)

 

Trending news