Diabetes: जामुन की गुठली के सेवन से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Diabetes: जामुन की गुठली के सेवन से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes: जामुन खाने के बाद जिन गुठलियों को हम फेंक देते हैं, वो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद चीज है.

Diabetes: जामुन की गुठली के सेवन से होगा ब्लड शुगर कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल

पटनाः Diabetes: दुनिया भर में तेजी से डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे है. एक सर्वे के अनुसार भारत देश में डायबिटीज के 75 फीसदी से अधिक मरीजों में शुगर स्तर अनियंत्रित रहता है. अगर किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है तो उन्हें कई दूसरी परेशानियां भी होने लगती हैं. आपने जामुन का नाम तो सुना ही होगा. जामुन एक ऐसा घरेलू उपाय है जिससे आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते है.  

गर्मियों में जामुन तो हर कोई खाता है औप हर कोई जानता भी होगा की जामुन क्या होता है. आयुर्वेद के अलावा, यूनानी और चाइनीज मेडिसिन में जामुन खाने के फायदे बताए गए हैं. क्या आप जानते हैं जामुन खाने के बाद जिन गुठलियों को हम फेंक देते हैं, वो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद चीज है.

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल 
एक्सपर्ट कहते हैं कि जामुन और इसकी गुठली में जोम्बोलिन और जम्बोसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो खून से रिलीज होने वाले ब्लड शुगर की रफ्तार को धीमा करता है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

ऐसे बनाएं जामुन की गुठली का पाउडर 
जामुन की गुठली का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप जामुन को खा लें और उसकी गुठली को अच्छी तरह धो ले. फिर गुठली को धुर में अच्छी तरह सुखा लें और इसका छिलका उतार लें. जब गुठली अच्छी तरह सुख जाए तो उसे पीस लें. पाउडर बनने के बाद रोजाना एक चम्मच सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें लें. हालांकि इसका सेवन करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें. 

यह भी पढ़े- Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो रहा सावन का महीना, जानें इस बार कितने सोमवार व्रत   

Trending news