श्रावणी मेला से पहले एक्शन में देवघर निगम प्रशासन, अतिक्रमण हटाने के लिए 3 दिन का अल्टीमेटम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1234871

श्रावणी मेला से पहले एक्शन में देवघर निगम प्रशासन, अतिक्रमण हटाने के लिए 3 दिन का अल्टीमेटम

श्रावणी मेला के मद्देनजर देवघर निगम प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाते हुए सभी दुकानदारों को 3 दिनों का अल्टीमेटम दिया है, निगम प्रशासन के फरमान के मुताबिक तीन दिनों के बाद पुलिस की मदद से जबरन अतिक्रमण मुक्ति अभियान चलाया जाएगा.

 (फाइल फोटो)

Deoghar: श्रावणी मेला के मद्देनजर देवघर निगम प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाते हुए सभी दुकानदारों को 3 दिनों का अल्टीमेटम दिया है, निगम प्रशासन के फरमान के मुताबिक तीन दिनों के बाद पुलिस की मदद से जबरन अतिक्रमण मुक्ति अभियान चलाया जाएगा. इस फरमान के बाद देवघर शहर में  व्यापारियों में हड़कंप है खासकर फुटपाथ दुकानदारों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है.

श्रावणी मेला को लेकर प्रशासन की तैयारी

देवघर नगर निगम ने श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने और ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए जिले के सभी व्यवसायी संस्था और जनप्रतिनिधियों को बुलाकर एक बैठक. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 5 दिनों का समय सभी फुटपाथ दुकानदारों और व्यवसायियों को दिया जा रहा है, इन 3 दिनों में अगर अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो पुलिसकर्मियों की मदद से जबरन रास्ते को खाली कराया जाएगा. देवघर नगर निगम के नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल ने कहा कि 'देवघर आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेश लेकर वापस जाएं इसके लिए इन्हें शहर को सुव्यवस्थित करना होगा और ट्रैफिक जाम से निजात दिलाना होगा'  उन्होनें कहा कि सावन के नाम पर हजारों की संख्या में दुकानें सड़क किनारे सजा दी गई हैं, जिसके कारण ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हुई है, इन्हें 3 दिनों का समय दिया गया है.

1 जुलाई से शुरू होगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

नगर आयुक्त ने कहा कि शहर में 1 जुलाई से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया जाएगा, दूसरी तरफ मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जाएगा और साथ में पॉलिथीन और थर्मोकोल से मुक्ति भी शहर को मुक्ति दिलाई जाएगी. इसको लेकर स्थानीय लोगों को भी अल्टीमेटम दिया गया है कि वह सड़क किनारे रखे बिल्डिंग मैटेरियल को हटा लें, नहीं तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा और इनकी सामग्री जब्त कर लिए जाएंगे.

अतिक्रमण पर अल्टीमेटम का कहीं समर्थन तो कहीं विरोध

देवघर नगर निगम में हुई बैठक के बाद व्यवसायी और जनप्रतिनिधियों ने भी इस कार्यवाही का समर्थन किया है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या बाहर से आने वाले दुकानदार और फुटपाथ के दुकानदारों को है. प्रशासन और निगम के बीच विवाद खड़ा ना हो इसके लिए अब खुद फुटपाथ दुकानदारों ने सड़क किनारे 4 फीट की लाइन खींचना शुरू कर दिया है, इसके लिए देवघर में वेंडिंग कमेटी का गठन किया गया है और  फुटपाथ दुकानदारों को 4 फीट की जगह दी गई है. हालांकि निगम के इस फरमान के बाद विरोध के सुर भी उठ गए हैं और पॉलिथीन और थर्मोकोल पर पूर्ण पाबंदी लगाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग की जा रही है. बैद्यनाथ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पंकज पंडित ने कार्रवाई से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करने की बात कही है.

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन की पहल
कुल मिलाकर श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को एक साफ सुथरा माहौल देने की प्रशासन की कोशिश है, इसके लिए ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाना और देवघर शहर को साफ सुथरा रखने की कोशिश की जा रही है. जिससे कि इसबार श्रावणी मेला में देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को कांवड़ यात्रा और दर्शन में परेशानी ना हो.'

 

Trending news