कैसे हो कांवड़ियों की गिनती? धड़कन से गणना के लिए लगाई गई मशीन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1772120

कैसे हो कांवड़ियों की गिनती? धड़कन से गणना के लिए लगाई गई मशीन

भागलपुर के सुल्तानगंज से पवित्र गंगा नदी का जल भरकर कांवड़िये बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा पर निकलते हैं. इस बार यह श्रावणी मेला अधिक मास की वजह से दो महीने का होने वाला है.

(भागलपुर कांवड़िया पथ)

भागलपुर: भागलपुर के सुल्तानगंज से पवित्र गंगा नदी का जल भरकर कांवड़िये बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा पर निकलते हैं. इस बार यह श्रावणी मेला अधिक मास की वजह से दो महीने का होने वाला है. ऐसे में भागलपुर व देवघर प्रशासन द्वारा कांवड़ियों की गिनती के लिए ई पीपुल कॉउंटिंग मशीन लगाई गई है ताकि इस बात की जानकारी मिल सके कि हर दिन कितने कांवड़िया जल लेकर देवघर को रवाना हो रहे हैं और पूरे सवन में कितने कांवड़ियों ने सुल्तानगंज से जल भरकर अपनी यात्रा प्रारंभ की है.  

आपको बता दें कि पवित्र सावन का महीना चल रहा है. सावन की शुरुआत के बाद भागलपुर के सुल्तानगंज से बैधनाथ धाम देवघर के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख कांवड़िया जल भर कर रवाना हो चुके हैं. पूरे सावन महीने में यह संख्या 30 से 40 लाख के पार हो जाएगी. कांवड़ियों की गिनती के लिए  जिला प्रशासन ने इस वर्ष ई पीपुल काउंटिंग मशीन लगाया है. 

ये भी पढ़ें- शिवहर से ताल ठोक सकती हैं लवली आनंद, जेल से निकलने के बाद आनंद मोहन के निशाने पर BJP

धान्धी बेलारी में कच्ची कांवड़िया पथ पर यह मशीन लगाया गया है. जिसके नीचे से कांवड़िया गुजरते हैं. मशीन की खासियत यह है कि उनके धड़कन से मशीन उन कांवड़ियों की गणना करता है. हर दिन में प्रति घण्टे की रिपोर्ट भागलपुर जिला प्रशासन व देवघर प्रशासन को दी जाती है. कॉउंटिंग मशीन लगाने का मुख्य मकसद यह है कि 2015 में कांवड़ियों की ज्यादा भीड़ उमड़ने के  बाद देवघर में भगदड़ मच गई थी. जिसमें कई कांवड़ियों की मौत हुई थी तो कई घायल हो गए थे. 

ऐसे में इस कॉउंटिंग मशीन को लगाने से कांवड़ियों की गिनती हो जाती है उसके हिसाब से देवघर में जिला प्रशासन तैयार रहती है. धान्धी बेलारी में काउंटिंग मशीन राठौड़ सॉल्यूशन नामक कम्पनी द्वारा लगाई गयी है. वहीं पर मशीन ऑपरेट किया जा रहा है. कम्पनी के ऑपरेटर साहिल उसे ऑपरेट कर रहे हैं. साहिल ने बताया कि 4 जुलाई से अब तक करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु चल चुके हैं. शनिवार को 41 हजार कांवड़िया यहां से गुजरे थे. आज संख्या अधिक होने की संभावना है क्योंकि आज 11 बजे तक 24 हजार कांवड़िया गुजर चुके हैं. वहीं कच्ची कांवड़िया पथ पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. ई कॉउंटिंग मशीन लगने से भागलपुर जिला प्रशासन व देवघर प्रशासन को कांवड़ियों की गिनती और उनकी व्यवस्था में सहूलियत होती है. 

(रिपोर्ट-अश्वनी)

 

Trending news