Bihar News: बिहार होगा मालामाल, बांका की धरती उगलेगी सोना, चलेगा GSI का कुदाल!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1962430

Bihar News: बिहार होगा मालामाल, बांका की धरती उगलेगी सोना, चलेगा GSI का कुदाल!

Bihar News: बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद बिहार के पास खदान के रूप में ज्यादा कुछ बचा नहीं हैं. ऐसे में इस राज्य की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए जहां तरह-तरह के काम किए जा रहे हैं. वहीं यहां उद्योग धंधों को लगाने पर भी सरकार का जोर है.

फाइल फोटो

पटना: Bihar News: बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद बिहार के पास खदान के रूप में ज्यादा कुछ बचा नहीं हैं. ऐसे में इस राज्य की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए जहां तरह-तरह के काम किए जा रहे हैं. वहीं यहां उद्योग धंधों को लगाने पर भी सरकार का जोर है. वैसे यहां की सरकार की तरफ से केंद्र से लगातार बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग भी की जाती रही है. इस सब के बीच जो खबर निकलकर आ रही है वह अगर सच है तो फिर बिहार के अच्छे दिन आने वाले हैं. 

बिहार के बांका जिले को लेकर खबर आ रही है कि यहां सोने का अकूत भंडार छिपा हुआ है. इसको लेकर भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम भी लगातार कोशिश कर रही है और यहां सर्वे के साथ खनन के लिए अध्ययन भी किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: अपनी उपलब्धि गिनाते-गिनाते लालू शासन पर यह क्या कह गए नीतीश कुमार

GSI टीम की तरफ से पिछले दिनों किए गए सर्वे और खुदाई में कटोरिया प्रखंड अंतर्गत लकरामा पंचायत के केरवार गांव में सोना और अन्य कीमती खनिज पदार्थों के बारे में जानकारी मिली थी. ऐसे में अब GSI की टीम की तरफ से जयपुर थाना के चंदे पट्टी गांव में सुनहरे पत्थर की जानकारी मिली है. ऐसे में अब साफ होने लगा है कि बांका की जमीन अब सोना उगलने वाली है. 

हालांकि बांका के जिन इलाकों में सर्वे का काम चल रहा है वहां अकूत खनिज संपदा होने का अनुमान ब्रिटिश काल में ही लगाया गया था. यहां के बड़े-बड़े गड्ढे इत ने सालों बाद भी इस बात की पुष्टि करते हैं. 

ऐसे में बांका के लोगों में एक बार फिर से जीएसआई की सर्वे टीम के सक्रिय होते ही खुशी की लहर दौड़ गई है. जीएसआई की टीम ने हेलीकॉप्टर से पहले जांच की और फिर कई स्थानों पर गड्ढे कर यहां की मिट्टी को लैब टेस्टिंग के लिए भेज दिया. 
 

Trending news