कांवड़िया ध्यान दें! सुल्तानगंज से जल लेकर जा रहे हैं बैद्यनाथ धाम तो यहां पाएं सारी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1768762

कांवड़िया ध्यान दें! सुल्तानगंज से जल लेकर जा रहे हैं बैद्यनाथ धाम तो यहां पाएं सारी जानकारी

सावन के पावन महीने के शुरुआत हो चुकी है. सुलतानगंज से लेकर कच्ची कांवड़िया पथ तक कांवड़ियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई सारी तैयारियां की गई है साथ ही ट्रैफिक में बदलाव किया गया है. मुख्य सड़क से गंगा घाट तक कई जगह ड्रॉप गेट और बेरियर भी लगाए गए हैं.

(फाइल फोटो)

भागलपुर: सावन के पावन महीने के शुरुआत हो चुकी है. सुलतानगंज से लेकर कच्ची कांवड़िया पथ तक कांवड़ियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई सारी तैयारियां की गई है साथ ही ट्रैफिक में बदलाव किया गया है. मुख्य सड़क से गंगा घाट तक कई जगह ड्रॉप गेट और बेरियर भी लगाए गए हैं. कांवड़ियो की सुविधा के लिए जो इंतज़ाम हैं हम उसके बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- पीत पत्र विवाद में चंद्रशेखर के अपने ही बन रहे 'बेगाने', राजद MLC ने ऐसे किया वार

ट्रैफिक और ड्रॉप गेट की जानकारी
सबसे पहले ट्रैफिक के लिए ड्रॉप गेट और बेरियर के बारे में बताएं तो सुलतानगंज में थाना चौंक, सुलतानगंज प्रखंड कार्यालय के सामने, बाजार चौंक, जयनगर बगीचा, सीढ़ी घाट, बालूघाट मोड़, जहाज घाट, स्टेशन रोड, बायपास मोड़ , कृष्णगढ़ चौंक, एके गोपालन कॉलेज कठपुलवा, असियाचक मोड़, कमराय मोड़ पर ड्रॉप गेट बनाये गए हैं वहाँ दण्डाधिकारी समेत 5 से 7 जगहो पर पुलिसबलों की तैनाती की गई है.

सुलतानगंज आने जाने के लिए पार्किंग की जानकारी
इसके साथ ही पार्किंग स्थल की बात करें तो मुंगेर से सुलतानगंज आ रहे गाड़ियों के लिए मसदी में, जुमई तारापुर से सुलतानगंज आने के लिए राजगंज बस पड़ाव एके गोपालन कॉलेज , भागलपुर से सुलतानगंज आने जाने वालों के लिए खादी ग्रामोद्योग बस पड़ाव व प्रखंड कार्यालय परिसर में पार्किंग की सुविधा दी गई है. 

कांवड़ियों के लिए ठहराव स्थल की जानकारी
वहीं कांवड़ियो के ठहरने के स्थल की बात करें तो प्रखंड कार्यालय में धर्मशाला, नए सीढ़ी घाट पर धर्मशाला, कृष्णगढ़ धर्मशाला, धान्धी बेलारी धर्मशाला, आदर्श मध्य विद्यालय, सरकारी बस पड़ाव स्थित धर्मशाला व सीतापुर स्थित धर्मशाला बनाये गए हैं साथ ही कई निजी होटल भी हैं जहां कांवड़िया ठहरते हैं. 

सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी
सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो गंगा घाट मेला क्षेत्र में 125 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, एसएसबी के जवानों की तैनाती की गई है, महिला पुलिस बल, जिला पुलिस बल, दंगा नियंत्रण बल, सिएट कमांडो टीम को लगया गया है. स्थानीय थाना पुलिस भी लगातार बाइक और वाहन से गश्ती करेगी.  किसी तरह की बड़ी परेशानी पर डीएसपी विधि व्यवस्था के नेतृत्व में मेला क्षेत्र में अश्वारोही दस्ता भी भ्रमण करेगी. 

पेयजल,शौचालय,स्नानागार की जानकारी
कांवड़ियों के लिए नगर परिषद सुलतानगंज की ओर से सुलतानगंज गंगा घाट व मेला क्षेत्र ने पेयजल टैंकर, शुद्ध पेयजल आरओ लगाए गए हैं वहीं पीएचईडी विभाग की ओर से सुलतानगंज में शौचालय स्नानागर की व्यवस्था है, वहीं कच्ची कांवड़िया पथ पर जगह जगह पीएचईडी की ओर से स्नानागर, शौचालय बनाये गए है चापाकल लगाए गए हैं. महिला व पुरूष के शौच की अलग अलग शौचालय हैं.

स्वास्थ्य व्यवस्था की जानकारी
सुलतानगंज गंगा घाट से लेकर कच्ची कांवड़िया पथ तक स्वास्थ्य व्यवस्था की बात करें नमामि गंगे घाट, सुलतानगंज नगर, कच्ची कांवड़िया पथ पर , सभी शिविरो में एक एक एम्बुलेंस है , डॉक्टरों व नर्सों की मौजूदगी है, बुखार, पेट दर्द, सर दर्द, सीने में दर्द, बदन दर्द की दवाइयां, ओआरएस, स्लाइन उपलब्ध है.

सभी पदाधिकारियों के मोबाइल नम्बर 
कांवड़ियों को किसी तरह की परेशानी होने पर जिलाधिकारी पुलिस पदाधिकारी से लेकर सुलतानगंज के अधिकारियों से फ़ोन पर भी बात कर सकते हैं उसके लिए मोबाइल नम्बर भी उपलब्ध कराए गए हैं जो इस प्रकार है

1) भागलपुर जिलाधिकारी(डीएम)- 9473191381
2) वरीय पुलिस अधीक्षक भागलपुर(एसएसपी)-  9431800003
3) उप विकास आयुक्त भागलपुर( डीडीसी)-9431818374
4) अपर समाहर्ता भागलपुर( एडीएम)- 9473191382
5) सदर अनुमंडल पदाधिकारी(एसडीएम)- 9473191383
6)पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था ( डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर)- 9431822601
7) कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद सुलतानगंज- 6204471986
8) सुल्तानगंज थाना प्रभारी( एसएचओ) - 9431822616
9) सुल्तानगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी( बीडीओ)- 9431818594
10) सुलतानगंज अंचलाधिकारी( सीओ)- 8051714622
11)- सिविल सर्जन भागलपुर( सीएस)-  9470003118

कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कांवड़ियों के लिए मुकम्मल व्यवस्था है जरूरत पड़ने पर कांवड़िया इसका उपयोग कर सकेंगे.

(रिपोर्ट- अश्वनी कुमार)

 

Trending news