Begusarai Most Polluted: बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, IQ Air ने जारी की रिपोर्ट
Advertisement

Begusarai Most Polluted: बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, IQ Air ने जारी की रिपोर्ट

Begusarai Most Polluted: दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट सामने आ गई है. दुनियाभर की हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली आईक्यूएयर (IQAir) ने रिपोर्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहरी क्षेत्र बनकर सामने आया है. 

बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

बेगूसरायः Begusarai Most Polluted: दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट सामने आ गई है. दुनियाभर की हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली आईक्यूएयर (IQAir) ने रिपोर्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बिहार का बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहरी क्षेत्र बनकर सामने आया है. स्विस संगठन आईक्यू एयर की जारी की गई रिपोर्ट 2023 में भारत को तीसरा सबसे प्रदूषित देश और नई दिल्ली को सबसे प्रदूषित राजधानी का दर्जा दिया गया है. आईक्यूएयर ने कहा कि साल 2023 में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 13 भारत में थे. जिनमें बेगूसराय, गुवाहाटी और दिल्ली शीर्ष तीन थे.

बता दें कि साल 2022 में बेगूसराय इस लिस्ट में शामिल नहीं था. वहीं बेगूसराय के साथ-साथ बिहार के कई अन्य शहर जैसे कटिहार, सीवान, सहरसा भी 10 प्रदूषित शहरों में शामिल हैं. हालांकि दिल्ली को भी सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाली राजधानी बताया गया है. बता दें कि 2023 की वायु गुणवत्ता की लिस्ट में 134 देशों में 7 हजार 812 स्थानों को शामिल किया गया है. वहीं साल 2022 में 131 देशों में 7 हजार 323 स्थानों को शामिल किया गया था.   

भारत की हालत काफी चिंताजनक
जारी वायु गुणवत्ता की 134 देशों की लिस्ट में बांग्लादेश, पाकिस्तान के बाद भारत तीसरे स्थान पर शामिल है. जबकि साल 2022 में वायु प्रदूषण की लिस्ट में भारत आठवें नंबर पर शामिल था. जिसके वजह से भारत की हालत काफी चिंताजनक हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 की लिस्ट में शामिल नए देशों में 7 अफ्रीकी देश हैं. इन देशों में बुर्किना फासो, दुनिया का पांचवां सबसे प्रदूषित देश है. इसी के साथ रवांडा लिस्ट में 15वें स्थान पर था.

वहीं वर्तमान समय में बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 पार पहुंच चुका है. इसी के साथ सड़कों पर लगातार उड़ रहे धूल कण के वजह से लोगों का चलना काफी खतरनाक हो गया है. इस प्रदूषण के वजह से लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. सड़कों को उड़ने वाले धूलकण से बचने के लिए लोग मास्क, स्कार्फ, गमछा आदि का सहारा ले रहे हैं.    

यह भी पढ़ें- Train Status: बगहा ट्रेन हादसे के बाद कई ट्रेनों का बदला रूट, यात्रियों के लिए रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Trending news