Kargil Ke Hero: शहादत के 25 साल बाद भी शहीद के परिजनों को इस बात का मलाल, सरकार को याद दिलाया वादा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2353998

Kargil Ke Hero: शहादत के 25 साल बाद भी शहीद के परिजनों को इस बात का मलाल, सरकार को याद दिलाया वादा

Kargil Vijay Diwas: भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर एनसीसी की 13 वीं बटालियन की तरफ से औरंगाबाद के शहीद शिव शंकर गुप्ता की शहादत को नमन किया गया है. वहीं उनके परिवारजनों को भी अंगवस्त्र तथा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया है. 

 

शहादत के 25 साल बाद भी शहीद के परिजनों को इस बात का मलाल, सरकार को याद दिलाया वादा

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. इस दिन ही साल 1999 में भारत-पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध हुआ था. 3 मई से 29 जुलाई तक चलने वाली इस युद्ध में भारतीय सेना ने जीत हासिल की थी. तब से इस दिन को भारतीय विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. 84 दिनों तक चलने वाले इस युद्ध में 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे. जिसमें एक बिहार के औरंगाबाद के शहीद शिव शंकर गुप्ता थे. 

कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर एनसीसी की 13 वीं बटालियन की तरफ से औरंगाबाद के शहीद शिव शंकर गुप्ता की शहादत को जहां नमन किया गया है. वहीं उनके परिजनों को सम्मानित भी किया गया. कैडेट्स के साथ रफीगंज स्थित शहीद के आवास पर जाकर कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आर के सिंह ने शहीद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ ही उनके वीरता को याद किया. 

ये भी पढ़ें: पेट से बाहर आ चुकी थी अंतड़ियां, पैर..जांघ..कमर पर थे गहरे घाव, फिर भी लड़ता रहा जवान

इसके बाद कमांडेंट कर्नल ने शहीद शिवशंकर गुप्ता के परिजनों को अंगवस्त्र और गुलदस्ता देकर उन्हें सम्मानित किया है. हालांकि, शहादत के 25 सालों के बाद भी शहीद के परिजनों को मलाल है तो बस इस बात है कि बिहार की सरकार ने अपना वादा आज तक पूरा नहीं किया है. बिहार सरकार ने कारगिल शहीद के परिजनों में से 1 सदस्य को योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी और कुछ जमीन मुहैया कराए जाने की घोषणा की थी. मगर वो आज तक पूरा नहीं हो सका है. लोग आज भी सरकार के द्वारा किए गए वादे को पूरा किए जाने के आस में है. 

रिपोर्ट: मनीष कुमार 

ये भी पढ़ें: 19 साल की उम्र में सहरसा के लाल रमण झा हुए शहीद, युवाओं को आज भी मिलती है प्रेरणा

Trending news