India-China Border Dispute पर आर्मी चीफ का बड़ा बयान, ड्रैगन पर कही चुभने वाली बात
Advertisement
trendingNow11438592

India-China Border Dispute पर आर्मी चीफ का बड़ा बयान, ड्रैगन पर कही चुभने वाली बात

Army Cheif's Statement: भारत-चीन सीमा विवाद पर आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बड़ा बयान आया है. जनरल मनोज पांडे ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में हालात स्थिर हैं, लेकिन अप्रत्याशित चीन पर भरोसा नहीं किया जा सकता. चीन के साथ सैन्य, कूटनीतिक और राजनैतिक वार्ता जारी है.

आर्मी चीफ का भारत-चीन सीमा विवाद पर बयान.

Sino Indian Border Dispute: भारत-चीन सीमा विवाद (India China Border Dispute) पर आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे (Manoj Pande) का बड़ा बयान आया है. जनरल मनोज पांडे ने कहा कि पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में हालात स्थिर हैं, लेकिन अप्रत्याशित चीन (China) पर भरोसा नहीं किया जा सकता. चीन के साथ सैन्य, कूटनीतिक और राजनैतिक वार्ता जारी है. थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने चीन से लगती सीमा पर 30 महीने से ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच कहा कि पूर्वी लद्दाख में ‘स्थिति स्थिर, लेकिन अप्रत्याशित’ है.

आर्मी चीफ ने इस तरफ किया इशारा

आर्मी चीफ जनरल पांडे ने कहा कि भारत-चीन के बीच अगले दौर की सैन्य वार्ता में विवाद के दो शेष बिंदुओं से जुड़े मुद्दों को हल करने पर ध्यान होगा. ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने डेमचोक और देपसांग का जिक्र करते हुए यह बात कही.

LAC पर नहीं कम हुए चीन के सैनिक

सेना प्रमुख ने कहा कि विवाद के 7 बिंदुओं में से 5 पर मुद्दों को बातचीत के माध्यम से हल कर लिया गया है. उन्होंने साथ ही कहा कि इस इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीनी सैनिकों की संख्या में कोई कमी नहीं हुई है, लेकिन सर्दियों की शुरुआत के साथ कुछ पीएलए ब्रिगेड के लौटने के संकेत हैं.

आर्मी चीफ ने कही सावधानी बरतने की बात

उन्होंने ‘चाणक्य डायलॉग्स’ में कहा कि व्यापक संदर्भ में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी कार्रवाई का बहुत सावधानी से आकलन करने की जरूरत है ताकि भारत अपने हितों एवं संवेदनशीलताओं की सुरक्षा कर पाए.

जनरल पांडे ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘अगर मुझे इसे एक वाक्य में परिभाषित करना हो, तो मैं कहूंगा कि स्थिति स्थिर, किंतु अप्रत्याशित है.’

भारत शेष मुद्दों के समाधान के लिए चीन के साथ उच्च स्तर की सैन्य वार्ता के अगले दौर को लेकर आशावादी है. उन्होंने कहा, ‘हम 17वें दौर की वार्ता की तारीख पर विचार कर रहे हैं.’ सीमावर्ती इलाकों में चीन के इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के विषय पर थलसेना प्रमुख ने कहा कि यह लगातार हो रहा है.

इलाके में भारतीय थलसेना की तैयारियों के बारे में उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम के अनुकूल तैयारी जारी है. जनरल पांडे ने ये भी कहा कि अपने हितों की सुरक्षा के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हमारे कार्यों को बहुत सावधानीपूर्वक समायोजित करने की जरूरत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news