ऑफिस के वर्कलोड ने ली CA की जान! मां का भावुक खत पढ़ केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow12437253

ऑफिस के वर्कलोड ने ली CA की जान! मां का भावुक खत पढ़ केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Anna Sebastian Perayil death: सीए एना सेबेस्टियन की मौत ने सबको हैरान कर दिया है. एना के मौत के मामले में सोशल मीडिया पर जमकर आक्रोश है, मां के लिखे लेटर के बाद अब इस मामले में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. जानें पूरा मामला.

ऑफिस के वर्कलोड ने ली CA की जान! मां का भावुक खत पढ़ केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Pune EY Employee Death: 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) एना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. बहुराष्ट्रीय कंपनी अर्न्स्ट एंड यंग (ईवाई) की सीए एना सेबेस्टियन की मौत ने सबको हैरान कर दिया है. सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है. लोग कंपनी को खरी-खोटी सुना रहे हैं. चार्टेड अकाउंटेंट रही युवती की मां ने युवती के बॉस पर आरोप लगाया है कि उनके बेटी के बॉस ने उससे इतना काम लिया कि वह तनाव में आ गई थी. उसके ऊपर लगातार ज्यादा से ज्यादा काम का प्रेशर डाला जा रहा था, आखिर काम के बोझ में दबी उनकी बेटी की मौत हो गई. 

मां का लेटर पढ़, सबकी आंखें नम
बच्ची की मौत का सदमा झेल रही उसकी मां ने कंपनी के नाम लेटर लिखा है, जिसे पढ़ हर किसी की आंखे नम हो जाएगी. अब इस मामले में सरकार ने भी दखल दिया है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने कहा है कि उसने शिकायत दर्ज कर ली है और एना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत के कारणों की जांच की जाएगी.

सरकार ने उठाया कदम
श्रम राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा,"एना सेबेस्टियन पेरायिल की दुखद मौत से बहुत दुखी हूं. असुरक्षित और टॉक्सिक वर्क कल्चर के आरोपों की गहन जांच चल रही है. हम न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और श्रम मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर शिकायत को अपने हाथ में ले लिया है."

शोभा करंदलाजे भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर की एक पोस्ट का जवाब दे रही थीं, जिन्होंने एना की मौत को "बहुत दुखद और परेशान करने वाला" बताया था. जिन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग इंडिया में शोषणकारी कार्य वातावरण के उनके परिवार के आरोपों की जांच की मांग की थी.

मां ने लेटर में क्या लिखा था?
केरल की चार्टर्ड अकाउंटेंट एना सेबेस्टियन पेरायिल की मां अनीता ऑगस्टाइन ने ईवाई के चेयरमैन राजीव मेमानी के नाम लिखे पत्र में लिखा, "मैं यह पत्र एक दुखी मां के रूप में लिख रही हूं, जिसने अपने बच्चे को खो दिया है. वह 19 मार्च, 2024 को एक एग्जीक्यूटिव के रूप में ईवाई पुणे में शामिल हुईं थी, लेकिन चार महीने बाद 20 जुलाई को मेरी दुनिया उजड़ गई जब मुझे खबर मिली कि एना अब इस दुनिया में नहीं है. मेरी एना सिर्फ 26 साल की थी."

काम की बोझ की वजह से बेटी मर गई
अनीता ने आगे लिखा, "काम के बोझ, नए माहौल और लंबे समय तक काम करने से उसे फिजिकल, इमोशनल और मेंटल रूप से नुकसान हुआ. कंपनी से जुड़ने के तुरंत बाद वह चिंता, अनिद्रा और तनाव का अनुभव करने लगी, लेकिन वह खुद को आगे बढ़ाती रही, यह मानते हुए कि कड़ी मेहनत से एक दिन उसे सफलता मिलेगी."

प्रेशर में लोगों ने दिया इस्तीफा
एना की मां ने पत्र में खुलासा किया, "जब एना इस टीम में शामिल हुई, तो उसे बताया गया कि कई कर्मचारियों ने ज्यादा काम की वजह से इस्तीफा दे दिया है. उसके टीम मैनेजर ने उससे कहा था कि एना तुम्हें हमारे टीम के बारे में हर किसी की राय बदलनी चाहिए, लेकिन उसे एहसास नहीं था कि उसे अपनी जिंदगी देकर इसका भुगतान करना पड़ेगा."

'देर रात और वीकेंड्स पर भी करती थी काम'
अनीता ने लिखा कि एना के पास कंपनी का बहुत ज्यादा काम था. अक्सर उसे आराम करने के लिए बहुत कम समय मिलता था. उसका मैनेजर अधिकतर मीटिंग को रिशेड्यूल करता था और दिन के आखिर में काम असाइन करता था, जिससे उसको देर रात तक काम करना पड़ा था और तनाव बढ़ जाता था. यहां तक कि वीकेंड्स पर भी उसे काम करना पड़ता था."

रात-रात काम सौंपते थे बॉस
मृतका की मां ने कहा, "उसके मैनेजर ने एक बार उसे रात में दिया और अगली सुबह तक पूरा करने को कहा, ऐसे में वह पूरी रात काम करती रही और अगले दिन सुबह बिना आराम किए ऑफिस पहुंची." आखिर में एना की मां ने कंपनी से जिम्मेदारी लेने की अपील की. उन्होंने लिखा, "नए लोगों पर इस तरह काम का बोझ डालना, उन्हें दिन-रात काम करने के लिए मजबूर करना, यहां तक कि रविवार को भी  काम देने कोई औचित्य नहीं है."

काश कोई बेटी ऐसा न झेले
पत्र में लिखा है, "एना की मृत्यु को ईवाई के लिए एक वेक-अप कॉल के रूप में काम करना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि यह पत्र आप तक उस गंभीरता के साथ पहुंचेगा, जिसकी वह हकदार है. मुझे नहीं पता कि क्या कोई वास्तव में एक मां की भावनाओं को समझ सकता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि मेरे बच्चे का अनुभव वास्तविक परिवर्तन की ओर ले जाएगा ताकि किसी अन्य परिवार को इस दुःख से न गुजरना पड़े."

कंपनी ने क्या दिया जवाब?
अनीता के लिखे पत्र के बाद कंपनी ने कहा, "जुलाई 2024 में एना सेबेस्टियन के दुखद और असामयिक निधन से हम बहुत दुखी हैं और हमारी गहरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं. एना पुणे में ईवाई ग्लोबल की सदस्य फर्म एसआर बटलीबोई में ऑडिट टीम का हिस्सा थीं. इस दु:खद तरीके से उनके होनहार करियर का खत्म हो जाना हम सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति है. कोई भी उपाय परिवार की ओर से अनुभव किए गए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है."

कहां की रहने वाली थी अन्ना?
अन्ना केरल के कोच्चि की रहने वाली थी. उन्होंने नवंबर 2023 में सीए की परीक्षा पास की थी. मार्च 2024 में उन्होंने ईएनवाई कंपनी में काम करना शुरू किया था. कंपनी को लिखे पत्र में मृतका की मां ने कहा कि उसके अंतिम संस्कार में कंपनी का एक भी कर्मचारी या अधिकारी शामिल नहीं हुआ.

 कहां से की थी पढ़ाई?
अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार उन्होंने सेक्रेड हार्ट कॉलेज थेवरा से फाइनेंस एंड टैक्सेशन में बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई की थी. उन्होंने बीकाॅम की पढ़ाई पूरी करने के बाद सीए की तैयारी शुरू की थी और नवंबर 2023 में एना ने सीए की परीक्षा पास की थी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news