Amul Milk Price Hike: महीने के पहले दिन जनता को महंगाई का करंट, अमूल दूध 2 रुपये महंगा
Advertisement

Amul Milk Price Hike: महीने के पहले दिन जनता को महंगाई का करंट, अमूल दूध 2 रुपये महंगा

Amul Milk New Price: जीसीएमएमएफ राज्य में दुग्ध सहकारी समितियों की सबसे बड़ी संस्था है.आमतौर पर जीसीएमएमएफ दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर देता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. सूत्र बताते हैं कि चारे और ट्रांसपोर्ट की बढ़ती कीमतों के कारण मिल्क प्रोडक्टिविटी की लागत में इजाफे के कारण कीमतें बढ़ाई गई हैं.

Amul Milk Price Hike: महीने के पहले दिन जनता को महंगाई का करंट, अमूल दूध 2 रुपये महंगा

Gujarat Amul Milk Price: नया महीना शुरू हो गया है लेकिन जनता को महंगाई का करंट लगा है. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने शनिवार को राज्य में अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. दिसंबर 2022 में राज्य विधानसभा चुनाव के बाद दूध की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है.

जीसीएमएमएफ राज्य में दुग्ध सहकारी समितियों की सबसे बड़ी संस्था है.आमतौर पर जीसीएमएमएफ दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर देता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. सूत्र बताते हैं कि चारे और ट्रांसपोर्ट की बढ़ती कीमतों के कारण मिल्क प्रोडक्टिविटी की लागत में इजाफे के कारण कीमतें बढ़ाई गई हैं.

क्या होंगी नई कीमतें

अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर है, जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर है. अमूल गाय के दूध की कीमत अब 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की 52 रुपये प्रति लीटर और अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

जबकि पिछले छह महीनों में जीसीएमएमएफ पूरे भारत में अमूल दूध के विभिन्न ब्रांडों की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की गई थी, गुजरात को छूट दी गई थी. हालांकि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले अमूल ने अक्टूबर 2022 में 2 रुपये प्रति लीटर और फिर गुजरात को छोड़कर सभी मार्केट्स के लिए फरवरी 2023 में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.  पिछले साल भी गुजरात समेत पूरे देश में कंपनी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. जबकि मार्च 2022 में भी अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. गौरतलब है कि मुंबई, पश्चिम बंगाल, गुजरात और दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में भी अमूल का दूध सप्लाई होता है. अनुमान है कि कंपनी एक दिन में 150 लाख लीटर दूध की सप्लाई करती है.

(इनपुट- IANS)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news