Amarnath Yatra 2022: श्री अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें ये बड़ा अपडेट, 18वें दिन सामने आई ये हैरान कर देने वाली खबर
Advertisement
trendingNow11263627

Amarnath Yatra 2022: श्री अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें ये बड़ा अपडेट, 18वें दिन सामने आई ये हैरान कर देने वाली खबर

Amarnath Yatra 2022: अगर आप अमरनाथ यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो पहले आप वहां का लेटेस्ट अपडेट्स जान लें. यात्रा के 18वें दिन श्री अमरनाथ गुफा को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. 

श्री अमरनाथ गुफा में बना शिवलिंग (फाइल फोटो)

Amarnath Yatra 2022: जम्मू कश्मीर में श्री अमरनाथ यात्रा अपने पूरे उत्साह से जारी है. यात्रा के दोनों रूट बालटाल और पहलगाम से रोजाना हजारों यात्री दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. इसी बीच यात्रा के 18वें दिन बड़ी खबर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक श्री अमरनाथ गुफा में बना प्राकृतिक शिवलिंग 95 प्रतिशत तक पिघल चुका है. कोरोना महामारी की वजह से 2 साल बाद शुरू हुई यात्रा में इस साल अब तक 2 लाख लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं.  

पहले भी कई बार हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

सूत्रों के मुताबिक यह पहली बार नहीं है, जब शिवलिंग यात्रा खत्म होने से पहले ही पिघल गया है. इससे पहले भी कई बार शिवलिंग वक्त से पहले पिघल चुका है. माना जा रहा है कि यात्रा के दौरान 8 जुलाई को अमरनाथ (Amarnath Yatra 2022) गुफा के पास बादल फटने , यात्रियों की भीड़ बढ़ने और तापमान में बढ़ोतरी होने का असर शिवलिंग पर पड़ा है, जिससे वह जल्दी पिघल गया. हालांकि अभी 3-4 दिन और श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शन हो सकते हैं.

पिछले 2 साल से बंद थी अमरनाथ यात्रा

बताते चलें कि श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) कोरोना महामारी की वजह से पिछले 2 साल से बंद थी. इस बार हालात में सुधार होने पर 30 जून को यात्रा शुरू हुई थी. यह यात्रा 11 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होनी है. यात्रा के लिए पुलिस-प्रशासन और सेना की ओर से जोरदार तैयारियां की गई हैं और देश के विभिन्न हिस्सों से वहां पहुंचे लंगर वाले भी सेवा में जुटे हैं. 

लोगों में यात्रा को लेकर उत्साह

श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) को लेकर लोगों में उत्साह का इसी बात से पता लगाया जा सकता है कि ट्रेन, बस, प्लेन के अलावा लोग अपने निजी वाहनों से भी जम्मू पहुंच रहे हैं. वहां से काफिले के साथ या फिर अपनी निजी गाड़ी करके लोग इस यात्रा के बेस कैंप बालटाल या पहलगाम पहुंचते हैं. वहां पर अपने यात्रा दस्तावेजों की चेकिंग करवाकर लोग इस पवित्र यात्रा के लिए पहाड़ों की चढ़ाई शुरू करते हैं.
 
(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news