Rajasthan Lumpy Virus Cases: राजस्थान में फिर दिखे लंपी के लक्षण, तीन जिलों में दहशत के बाद प्रशासन ने लिया ये फैसला
Advertisement

Rajasthan Lumpy Virus Cases: राजस्थान में फिर दिखे लंपी के लक्षण, तीन जिलों में दहशत के बाद प्रशासन ने लिया ये फैसला

Rajasthan News: राजस्थान में एक बार फिर लंपी (Lumpy) के लक्षण गायों में दिखने लगे हैं. पाली (Pali), अजमेर (Ajmer) और जैसलमेर (Jaisalmer) में गायों में ये लक्षण दिखने के बाद जहां किसान दहशत में हैं वहीं अब उनके सैंपल को लेकर भोपाल (Bhopal) और जोधपुर (Jodhpur) भेजा गया है.

गायों में लंपी जैसे लक्षण दिखने से हड़कंप मच गया है...

Rajasthan Lumpy Virus Update, Cow Disease: 'लंपी' वायरस के चलते राजस्थान में हजारों गायों की मौत हो चुकी है. बीते 2 सालों में राजस्थान के कुछ शहरों के आंकड़े बेहद डरावने और चौंकाने वाले हैं. इस बीच राजस्थान में एक बार फिर लंपी की आशंका से किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं. लंपी जैसे लक्षणों के मिलने के बाद राजस्थान में पशुपालन विभाग (AHD) अलर्ट मोड पर है. विभाग ने फौरन अपने अधिकारियों को एक एडवाइजरी जारी की है. गौरतलब है कि साल 2020 और 2021 में राजस्थान में लंपी बीमारी से 76 हजार से अधिक गायों की मौत हो गई थी. उस दौरान पशुधन का सबसे ज्यादा नुकसान बीकानेर जिले में हुआ था.

इन जिलों में दहशत

राजस्थान के 3 जिलों में गायों में गांठदार चर्म रोग (स्किन डिसीज) के लक्षण सामने आए हैं. अजमेर, पाली और जैसलमेर जिले की गायों में इस खतरनाक बीमारी रोग के लक्षण मिले हैं. अजमेर जिले की रुपनगढ़ तहसील और जैसलमेर में स्थानीय लोगों ने कुछ गायों में लंपी के लक्षण देखे हैं. अजमेर में 15 और पाली जिले में 10 गायों के शरीर में गांठ और दाग मिले हैं. 

भोपाल भेजे गए सैंपल

पशुपालन विभाग (AHD) ने अपने अधिकारियों को एक एडवाइजरी जारी की है. इस बीच जिलों में टीकों की कमी को देखते हुए अधिकारियों ने अपनी मांग सरकार को भेज दी है, ताकि मवेशियों का टीकाकरण जल्द से दल्द कराया जा सके. 2021 और 2022, सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, राजस्थान में इस बीमारी से 76030 मवेशियों की मौत हुई. हालांकि, वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक थी. इस बीच पशुपालन विभाग के उप निदेशक अशोक सुथार ने मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि दो गायों में लक्षण देखे गए हैं और उनकी जांच के लिए टीमें भेजी गई हैं. एहतियात के तौर पर दवाइयां दी गई हैं और पशुपालकों को प्रभावित गायों को अलग रखने की सलाह दी गई है. वहीं बीमार गायों के नमूने लेकर जोधपुर और भोपाल की उच्च सुरक्षा वाली पशु रोग निदान प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं. 

राजस्थान के किसान परेशान

लंपी की आशंका ने राजस्थान के पशुपालकों को परेशान कर दिया है. उनका कहना है कि दो सालों में बहुत बड़ा नुकसान हो चुका है. ऐसे में अगर फिर से ये बीमारी फैल गई तो उनके सामने बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी. राजस्थान के पड़ोसी गुजरात में भी लंपी से सैकड़ों गायों की मौत हो चुकी है. इसलिए सभी जगह एहतियात बरतते हुए बीमार गायों पर नजर रखी जा रही है.

Trending news