Fatty Liver Disease: शरीर के इन हिस्सों में हो रही है सूजन तो हो जाएं सावधान, फैटी लिवर की हो सकती है प्रॉब्लम
Advertisement
trendingNow11793677

Fatty Liver Disease: शरीर के इन हिस्सों में हो रही है सूजन तो हो जाएं सावधान, फैटी लिवर की हो सकती है प्रॉब्लम

Liver Disease: शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव हो सकते हैं गंभीर बीमारी की वजह आप शरीर के इन पांच अंगों में सूजन का सामना कर रहे हैं तो बिना देर किए डॉक्टर से अपनी जांच कराएं, क्योंकि ये फैटी लीवर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

Fatty Liver Disease

Liver Disease: स्वस्थ्य ही सच्ची संपत्ति होती है। यही कारण है कि हमें हमारे शरीर के हर छोटे-बड़े परिवर्तन पर गौर करना चाहिए। अक्सर हमें शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन देखने को मिलती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह सूजन किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकती है, जैसे कि फैटी लिवर डिजीज? आइए जानते हैं कि कौन से शरीर के हिस्से सूजने पर आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

पेट की सूजन:
अगर आपका पेट आवाजाही से सूज रहा है, तो यह फैटी लिवर डिजीज का संकेत हो सकता है। यह सूजन अस्वस्थ यकृत के कारण हो सकती है, जो पेट की आवाजाही को बढ़ा सकती है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपका पेट सामान्य से अधिक सूज गया है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।

पैरों और टखनों की सूजन:
अगर आपके पैर या टखने सूज गए हैं और यह सूजन लम्बे समय तक बनी रहती है, तो यह फैटी लिवर डिजीज का संकेत हो सकता है। अस्वस्थ लिवर ठीक से काम नहीं करता है और शरीर में तरल पदार्थ का संचय होने लगता है, जो पैरों और टखनों में सूजन का कारण बनता है।

आंखों की सूजन:
आंखों की सूजन भी फैटी लिवर डिजीज का एक लक्षण हो सकता है। जब लिवर शरीर में संचयित विषैले पदार्थों को साफ नहीं कर पा रहा होता है, तो इन विषाक्त पदार्थों के कारण आंखों में सूजन आ सकती है।

फैटी लिवर डिजीज की चिकित्सा उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए सही समय पर पहचानना और उपचार शुरू करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी लक्षण का अनुभव हो, तो कृपया चिकित्सक से परामर्श करें। अपनी स्वास्थ्य की देखभाल करने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के साथ, आप इस बीमारी से बच सकते हैं और अपने जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बना सकते हैं।

Trending news