Symptoms of kidney failure: पूरी तरह से डैमेज हो गई है आपकी किडनी, बताते हैं ये 4 संकेत
Advertisement

Symptoms of kidney failure: पूरी तरह से डैमेज हो गई है आपकी किडनी, बताते हैं ये 4 संकेत

Kidney problems: आज हम आपको किडनी डैमेज के कुछ संकेत बताने जा रहे हैं जिनको आप सही समय पर पहचानकर किडनी को पूरी तरह से खराब होने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं किडनी खराब होने पर दिखने वाली लक्षण.

Symptoms of kidney failure: पूरी तरह से डैमेज हो गई है आपकी किडनी, बताते हैं ये 4 संकेत

Early Symptoms of kidney failure: किडनी हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है क्योंकि अगर आपकी किडनी कार्य करना बंद कर दें तो पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है. इसलिए किडनी में खराबी होने से आपके शरीर के बहुत से पार्ट काम करना बंद कर देते हैं जिससे आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको किडनी डैमेज के कुछ संकेत बताने जा रहे हैं जिनको आप सही समय पर पहचानकर किडनी को पूरी तरह से खराब होने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Early Symptoms of kidney failure) किडनी खराब होने पर दिखने वाली लक्षण......

किडनी खराब होने पर दिखने वाली लक्षण (Early Symptoms of kidney failure)

बार-बार पेशाब आना
अगर आपको रात में बार-बार पेशाब करने की फीलिंग होती है तो ये किडनी डैमेज की ओर इशारा करता है. बार-बार पेशाब करने की इच्छा बढ़ने से किडनी फिल्टर को हानि पहुंचती है. कई बार ये पुरुषों में यूरीन इंफेक्शन या बढ़े हुए प्रोस्टेट की ओर इशारा है. 

स्किन ड्राईनेस की समस्या
रेड ब्लड सेल्स को बनाने में किडनी सहायक होती है जोकि आपकी हड्डियों को हेल्दी बनाए रखती है. किडनी आपके शरीर से वेस्ट और एक्स्ट्रा लिक्विड को हटाने में मदद करती है. जब किडनी आपके खून में पोषक तत्वों और मिनरल्स का बैलेंस बिगड़ने के कारण स्किन ड्राईनेस और खुजली का शिकार हो जाती है. 

कम भूख लगना
अगर आपको लंबे समय से कम भूख लगना या भूख न लगने की समस्या हो रही है तो ये किडनी डैमेज होने का संकेत होता है. ऐसे में अगर आपको कम भूख लगने का लगातार अनुभव हो रहा है तो इस बात को नजर अंदाज न करें. 

पैरों में सूजन
जब आपकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है तो इसके पीछे सोडियम रेसिस्टेंस एक बड़ा कारण है. इससे आपके पैर और टखनों में सूजन की समस्या हो जाती है. इसके अलावा शरीर के नीचे के अंगों में सूजन, लिवर समस्याएं या दिल के दिल के रोग हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news