Advertisement
trendingPhotos2315096
photoDetails1hindi

शुगर-बीपी-मोटापा.. सब भूल जाएंगे, बस इस पौधे के पत्ते चबाकर तो देखिए!

प्रकृति मे कई सारे औषधीय गुण वाले पौधे मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल लोग करते रहते हैं. ऐसा ही एक पौधा है जो गुणों की खान है, आइए जानते हैं उस पौधे के बारे में.

 

कड़ी पत्ते के फायदे

1/6
कड़ी पत्ते के फायदे

प्रकृति ने हमें कई प्रकार के ऐसे पेड़ पौधे दिए हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं. ऐसे ही ऐसे ही औषधि गुना से भरपूर एक पौधा है कड़ी पत्ता. हमारे खान पान को तरीका काफी बदल रहा है जिसकी वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं.

 

2/6

अगर आप कड़ी पत्ते का इस्तेमाल रोजाना करने लगें तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार सुबह उठकर खाली पेट 4 से 5 कड़ी पत्ते चबा लेना चाहिए. ऐसा करने से पाचन तंत्र सही रहता है और भूख भी लगती है.

 

3/6

एक्स्पर्ट के अनुसार मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 8-10 कड़ी पत्तों को चबाना चाहिए. इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो मोटापा घटाने में मदद करते हैं.

 

4/6

मोटापे के साथ ही आजकल लोग बाल झड़ने की समस्या से काफी परेशान रहते हैं, अगर आप कड़ी पत्ते का तेल अपने बालों में लगाना शुरू कर दें तो बालों की समस्या से राहत मिल सकती है.

 

5/6

ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियों से भी कड़ी पत्ता राहत देता है, लेकिन अगर आपको कड़ी पत्ते से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें.

 

6/6

गर्मियों में अक्सर लोगों को डायरिया की समस्या होती है, इससे बचने के लिए रोजाना खाने में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करें. तो ये थे कड़ी पत्ते के कुछ फायदे, जिनका इस्तेमाल करके आप हेल्दी रह सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

ट्रेन्डिंग फोटोज़