बरसात के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स?
Advertisement
trendingNow11242797

बरसात के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स?

अगर आप अपने डेली डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करते हैं तो आपका शरीर फिट हो जाएगा और लीवर एंजाइम एक्टिव हो जाएंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Body Detox: गर्मी के बाद जब बारिश के मौसम का आगमन होते ही चटपटे व्यंजनों को खाने का शौक फिर परवान चढ़ता है. तला हुआ खाना भी लोगों को खूब पंसद आता है. मौसम बारिश वाला हो तो लोग वैसे भी ज्यादातर सेहत की चिंता किए बगैर खूब खाते पीते हैं. सुस्ती भी तभी सबसे ज्यादा महसुस करते हैं. चेहरे पर पिंपल्स तक आ जाते हैं.यहीं पेट संकेत देने लगता है खाना सही से पच नहीं रहा है.ये सब होने पर समझ जाइए अलार्म बज गया. शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ चुकी है. शरीर को डिटॉक्स करने का वक्त आ गया है. बॉडी को डिटॉक्स करने का मतलब होता है शरीर से गंदे और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर का रास्ता दिखाना.लेकिन ये होगा कैसे क्या आपको पता है.वक्त की कमी और भागमभाग जो है. कोई बात नहीं, हम आपको शरीर को डिटॉक्स करने के वो तरीके बताते हैं जिसमे ज्यादा माथापच्ची भी नहीं है. कुछ दिनों के लिए इन आदतों को अपनी दिनचर्या में बस शामिल कर लीजिए .

Benefits of Ginger Tea: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आजमाएं अदरक वाली चाय

पानी पीना है सबसे फायदेमंद
बात अटपटी लगे लेकिन है बिल्कुल सच. सबसे सस्ता,सबसे बेजोड़ और सरल उपाय है पानी का सेवन.अब आप सोच रहेंगे पानी तो पीते ही है. लेकिन कितना पीते है,ये है सवाल बड़ा और आपके काम का. जान लीजिए बस इतना कि कम से कम दिनभर में रोजाना पीना चाहिए लगभग 10-12 ग्लास पानी.इतना पानी पीजिए फिर देखिए असर. शरीर के अंदर विषैले और गंदे तत्व मूत्र या पसीने के जरिए शरीर से एग्जिट मार लेंगे.आप भी हल्का महसुस करेंगे.

 

नींबू +पानी=पेट साफ
डेली एक ग्लास नींबू पानी पिएं. नींबू पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये शरीर की सफाई करने में बहुत फायदेमंद है. बॉडी की अंदर से ये क्लींजिंग करता है. नींबू पानी को एक बेहतरीन और सस्ता  डिटॉक्स ड्रिंक कहा जाता है.अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में 1 ग्लास नींबू पानी को जरुर शामिल करें.

चीनी खाने से बचें
अगर आप अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पूरी तरह से सीरियस है तो चीनी से भी दूरी बनानी पड़ेगी. कम से कम कुछ दिन के लिए तो जरुर ऐसा करें.चीनी का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए कोशिश किजिए चीनी से परहेज करने की.

फ्राइड खाने से बनाए दूरी
जायके के चक्कर में आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.तली-भुनी, मसालेदार पकवान हो या बाहर के बने व्यंजन साथ ही बेक की हुई चीजें इन्हें बॉडी डिटॉक्स के दौरान छोड़ दें. ये सब खाना आपको टेस्टी तो खूब लगता होगा और इन्हें खाने का जी भी मचलता होगा.बस यहीं ध्यान रखें, ये आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है.ये सब खाने से बचें.

कसरत करें या स्पोटर्स एक्टिविटी को रुटीन में शामिल करें
सुबह या फिर शाम जब वक्त मिलें एक्सरसाइज भी करें. शरीर को डिटॉक्स करने का ये एक बेहतरीन तरीका है. या फिर आप कोई आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं.बॉडी डिटॉक्स हो इसके लिए कम से कम 45 मिनट का वक्त निकाल कर एक्सरसाइज करें या खेले कूदें.ये दोनों भी संभव ना हो तो रनिंग, मध्यम रफ्तार से वॉक,जॉगिंग या साइकिलिंग भी अच्छा ऑप्शन है. ऐसा करने से आपका शरीर तो डिटॉक्स होगा ही, सेहत और मन पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा.

फल-सब्जियां खाने की मात्रा बढ़ाएं
अपनी डेली डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें. ऐसा करने से लिवर एंज़ाइम सक्रिय होंगे.शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में ये मदद करेंगे. इसका एक फायदा आपको और मिलेगा.इनके सेवन से आपके शरीर का वजन भी नियंत्रित रहेगा.आप दिन ब दिन खुद को और ज्यादा फिट महसुस करेंगे.

लाइट मील यानी हल्का भोजन करें तो सबसे बेहतर
हल्का भोजन करना भी बहुत फायदेमंद है. डिटॉक्सिफिकेशन के टाइम तो इसकी सबसे ज्यादा जरुरत है. आपका वज़न भी इससे मेटेंन रहेगा.शरीर का स्टेमिना भी बढ़ेगा. यदि आपको कोलेस्ट्रॉल या शुगर की शिकायत है, तो हल्का आहार लेने से ये भी कंट्रोल में रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news