Stomach Health: पाचन की दिक्कतों को दूर करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें
Advertisement

Stomach Health: पाचन की दिक्कतों को दूर करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

Health Care tips: आज के समय की जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे- अपच, कब्ज या गैस आदि होने की संभावना होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं.

 

Stomach Health: पाचन की दिक्कतों को दूर करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

Foods to Improve Your Digestion: आप जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर आपके पेट की सेहत पर पड़ता है इसलिए आपको अपने खास-पान पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आज के समय की जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे- अपच, कब्ज या गैस आदि होने की संभावना होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं और आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है, तो चलिए जानते हैं (Foods to Improve Your Digestion) पाचन को अच्छा रखने वाले फूड्स.....

पाचन को अच्छा रखने वाले फूड्स (Foods to Improve Your Digestion) 

अदरक
अदरक एक ऐसा आहार है अक्सर जिसको पेट दर्द और जी मचलने पर खाने की सलाह दी जाती है. वहीं अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस की समस्या है तो भी अदरक का सेवन करना आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है. 

केला
केले में पौटेशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इसलिए इसके सेवन से आपका डाइजेशन ठीक बना रहता है. इससे आप पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- गैस और अपच दूर रहती हैं. ऐसे में आप हेल्दी डाइजेशन के लिए केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

दही
दही में हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जोकि आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसलिए पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रहने के लिए आपको दही को सुबह या दोपहर में खाने की सलाह दी जाती है.  

पपीता
पपीता एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है इसके पपीेते के सेवन से आपका पाचन बेहतर बना रहता है. इसलिए हार्टबर्न और अपच की समस्याओं में पपीते का सेवन करना फायदेमंद साबित होती है. 

साबुत अनाज
साबुत अनाज गेंहू, ओट्स, चावल और होल ग्रेन ब्रेड फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से आप पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर होती है. इसलिए आप अपनी डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news