धनिया का पानी करेगा डायबिटीज कंट्रोल, रोजाना इसके सेवन से मिलेगी कई रोगों से निजात
Advertisement

धनिया का पानी करेगा डायबिटीज कंट्रोल, रोजाना इसके सेवन से मिलेगी कई रोगों से निजात

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले धनिया में सेहत के कई राज छिपे हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए धनिया काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर को और भी कई लाभ मिलते हैं. 

धनिया का पानी करेगा डायबिटीज कंट्रोल, रोजाना इसके सेवन से मिलेगी कई रोगों से निजात

Control Diabetes With Coriander Water: इंडिया में शुगर की गंभीर बीमारी अब आम बहुत आम परेशानी होती जा रही है. इस समय हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है. इसकी सबकी बड़ी वजह हमारी बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल है.अनियमित खानपान, ठीक से नींद न ले पाना, ये सभी चीजें हमारे शरीर में कई बीमारियों के पनपने की वजह बनती हैं. 

हालांकि, अगर अपनी सेहत पर समय रहते ध्यान दे दिया जाए, तो इन बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. आपकी रसोई में कई औषधियों का घर होती है. आज हम आपको आपके किचन में आसानी से पाए जाने वाले धनिया के बारे में बता रहे हैं. इसके इस्तेमाल से आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं. 

अगर हाई बीपी और वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो Flax Seeds के सेवन से मिलेगी राहत

डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद है धनिया 
भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले धनिया में सेहत के कई राज छिपे हैं. हम खाने के जायके को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि धनिए के पानी से कई लाभ मिलते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए धनिया काफी फायदेमंद है. 

ये कारण बनाता है इसे प्रभावी
धनिया के बीजों के अर्क में कुछ यौगिक ब्लड पाए जाते हैं, जो खून में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी एक्टिविटी की वजह बनते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

सोते समय भी करना चाहते हैं वजन कम, फटाफट अपनाएं ये टिप्स, weight loss देख हो जाएंगे हैरान

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल 
धनिया के बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. रिसर्च से पता चला है कि इसके ये गुण कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. भूख बढ़ाते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. धनिया की जैविक प्रकृति के कारण हम ज्यादा स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे. धनिया का पानी पीने से न केवल आपको ताजगी का अहसास होगा बल्कि यह डायबिटीज और थॉयराइड सहित कई बीमारियों को भी ठीक करेगा

ऐसे करें धनिया का इस्तेमाल
1.रोज रात में एक गिलास पानी एक चम्मच धनिया के बीजों को डाल दें. सुबह खाली पेट धनिया के पानी का सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. हर सुबह यह पानी पीने से न केवल शुगर कंट्रोल होती है, बल्कि थायरॉइड के लक्षण कम होते हैं. 

2.एक चम्मच पिसा हुआ धनिया 1 गिलास पानी में रातभर भिगो कर रख दें. इसे सुबह आधा होने तक उबालें, ठंडा होने पर छानकर पी लें.बता दें कि इस पानी के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बहुत तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पूरे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है.

WATCH LIVE TV

Trending news